CPT Full Form In Hindi | CPT क्या होता है? पात्रता, सिलेबस, Course Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको CPT के फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है और साथ ही आपको CPT के परीक्षा के बारे में भी जानकारी देने वाले है। यदि आप लोगो को CPT के बारे में कुछ भी नही पता है तो यह लेख पूरा अवश्य पढ़िए ताकि आपको CPT के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाए। यह चार्टेड अकाउंटेंसी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान द्वारा आयोजित एक प्रवेश स्तर की परीक्षा है। इसे CA- CPT के नाम से भी जाना जाता है। तो चलिए सबसे पहले आप लोगो को CPT का Full Form बताते है।

CPT Full Form क्या होता है?

हमे आपको यह तो बता दिया है कि चार्टर्ड एकाउंट बनने के लिए यह परीक्षा देनी पड़ती है, परंतु बहुत से लोग ऐसे है जो इसका full form जानना चाहते है। और इसका full form जानने के लिए बेसब्री से इंतेजार कर रहे है। कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें इसका फुल फॉर्म पता होंगा परंतु इस परीक्षा के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त नही होगी। यदि आप भविष्य में इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तो यह लेख आपके बड़े काम का है। तो चलिए अब हम आपको नीचे CPT का full form बताते है।

NET Full Form In Hindi | NET क्या होता है? पात्रता, Course Details In Hindi

CPT का full form हम आपको English और हिंदी दोनो भाषओं में बताने वाले है। क्योंकि इन दोनों भाषओं में पता रहना आवश्यक है। तो चलिए अब हम आपको नीचे इसका full फॉर्म बताते है।

CPT Full Form In English

CPT – Common Proficiency Test

CPT Full Form In Hindi

CPT – सामान्य प्रवीणता परीक्षा

CPT क्या होता है?

चार्टर्ड अकाउंटेंट कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट, जिसे आमतौर पर सीए CPT के रूप में जाना जाता है, ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किया जाता है। वर्ष में दो बार, जून और नवंबर के महीने में आयोजित किया जाता है, यह इस परीक्षा के माध्यम से है कि उम्मीदवार करियर के रूप में चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) को आगे बढ़ाने के लिए योग्य हो जाते हैं। सीए CPT जनरल इकोनॉमिक्स, अकाउंटिंग, मर्केंटाइल लॉज और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में उम्मीदवारों की क्षमताओं का न्याय करता है।

CPT की पात्रता क्या होती है?

जो उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं, उन्हें सीए सीपीटी परीक्षा के लिए विस्तृत पात्रता मानदंडों की जांच करनी चाहिए जो कि नीचे विस्तृत रूप से दी गई है।

1. उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

2. उम्मीदवार जो जून और दिसंबर के महीने में होने वाली सीपीटी परीक्षाओं में उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें क्रमशः 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर से पहले या उससे पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा।

3. एक मामले में, सीए सीपीटी के पंजीकरण की अंतिम तिथि राजपत्रित अवकाश / राष्ट्रीय अवकाश / बैंक अवकाश / रविवार होती है, फिर, अगले कार्य दिवस को कॉमन प्रोफिशिएंसी कोर्स (सीपीसी) के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि माना जाएगा। ।

4. उम्मीदवारों के पास वाणिज्य के अलावा किसी भी स्ट्रीम में सभी विषयों में कुल 60% अंकों के साथ स्नातक या मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

5. ओपन यूनिवर्सिटी से स्नातक या मास्टर डिग्री करने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में बैठने से छूट दी गई है।

6. कम से कम 55% अंकों के साथ वाणिज्य में स्नातक या मास्टर डिग्री वाले उम्मीदवारों को सीए सीपीटी 2019 में उपस्थित होने से छूट दी गई है।

UPS Full Form In Hindi | UPS क्या होता है | UPS Details In Hindi

CPT का परीक्षा पैटर्न क्या है?

प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले सीए सीपीटी के परीक्षा पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। सीए CPT परीक्षा पैटर्न को जानने से, आपको प्रश्नों की संख्या, अंक वितरण, समय अवधि और परीक्षा के प्रारूप के बारे में एक उचित विचार मिलेगा। CA CPT का विस्तृत परीक्षा पैटर्न नीचे दिया गया है।

1. सीए CPT एक पेन और पेपर आधारित टेस्ट है।

2. सीए CPT को चार भागों में बांटा गया है यानी भाग 1 – बुनियादी बातों के लेखांकन और व्यापारिक कानून, भाग 2 – व्यापारिक कानून, भाग 3 – सामान्य अर्थशास्त्र और भाग 4 – मात्रात्मक योग्यता।

3. सीए CPT दो सत्रों में आयोजित की जाती है।

4. प्रवेश परीक्षा में 200 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।

5. प्रत्येक सत्र दो घंटे का होता है और सीए सीपीटी की कुल समय अवधि चार घंटे की होती है।

6. सीए CPT का माध्यम अंग्रेजी या हिंदी है।

7. हर गलत प्रतिक्रिया के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं।

PDF Full Form In Hindi | PDF क्या होता है | PDF Details In Hindi

CPT का सिलेबस क्या है?

भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (ICAI) CA CPT के पाठ्यक्रम को निर्धारित करता है। सीए सीपीटी के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को सीए सीपीटी के परीक्षा पाठ्यक्रम की पूरी समझ होना आवश्यक है। सीए सीपीटी के पाठ्यक्रम में उन विषयों का उल्लेख है जो उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण करने के लिए तैयार करना चाहिए।

1. अनुभाग A – लेखांकन के मूल तत्व

2. अनुभाग B – मर्केंटाइल कानून

3. अनुभाग C – सामान्य अर्थशास्त्र

4. अनुभाग D – मात्रात्मक योग्यता

CPT की पढ़ाई कैसे करे?

एक अध्ययन योजना तैयार करें जिसमें साप्ताहिक आधार या दैनिक घंटे के आधार पर सभी विषयों की परीक्षा की तैयारी हो। CPT परीक्षा की तैयारी में मदद करने वाले कुछ कदम नीचे दिए गए हैं।

1. सीए CPT परीक्षा के लिए परीक्षा की तैयारी में प्राथमिक कदम सीखने और समझने में है। एक विषय पाठ्यपुस्तक खोलें, एक विषय चुनें, अवधारणा पढ़ें, इसे समझें, महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें और संबंधित विषय से मॉक टेस्ट का अभ्यास करें। प्रत्येक विषय के अंत के बाद, आपको कुछ प्रश्न मिलेंगे, और उन सभी प्रश्नों को अवधारणा की अपनी समझ का परीक्षण करने का प्रयास करेंगे।

2. आपको सीखने के बाद एक अवधारणा नहीं छोड़नी चाहिए, और उन्हें समय-समय पर संशोधित करना आवश्यक है। एक सही संशोधन आपको सीए सीपीटी में एक अच्छा स्कोर प्राप्त करने में मदद करेगा।

3. अवधारणाओं का पुनरीक्षण मॉक परीक्षणों का अभ्यास करके किया जाना चाहिए। यह एक दिलचस्प काम है, और आप जितने मॉक टेस्ट कर सकते हैं, उतने  करना हैं। मॉक टेस्ट का अभ्यास करने के बाद, अपनी गलतियों का विश्लेषण करें और कमजोर क्षेत्रों पर सुधार करने की दिशा में काम करें। मॉक टेस्ट के अलावा, परीक्षा पैटर्न, प्रश्नों की प्रकृति और परीक्षा के कठिनाई स्तर को समझने के लिए पिछले वर्ष सीए सीपीटी प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें।

CDS Full Form In Hindi | CDS क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको CPT Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here