CPM Full Form in Hindi | CPM का पूरा नाम क्या है?

CPM Full Form in Hindi :- क्या आप internet का use online money earn करने के लिए करते हैं। और क्या आप एक कंटेंट क्रिएटर हैं। और आपकी इंटरनेट पर एक website है तो आपने कभी न कभी Google Adsense का use तो जरूर किया होगा। और अपने Adsense में CPM के बारे में तो जरूर सुना होगा।

यह ब्लॉगिंग के क्षेत्र में यूज किया जाने वाला सबसे popular word है। अगर आप सीपीएम के बारे में जानते हैं तो आप CPM का पूरा नाम जानते होंगे। क्या आपको पता है कि What is Full Form of CPM? and What is CPM? यदि नहीं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आप सभी को CPM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको सीपीएम फुल फॉर्म के बारे में बताना शुरू करते हैं।

सीपीएम क्या है? | What is CPM

CPM Full Form in Hindi CPM का पूरा नाम क्या है

सीपीएम गूगल Adsense में use किए जाने वाला एक feature है जिसका मतलब 1000 होता है। जिससे किसी भी वेबसाइट पर advertise किए जाने वाले 1000 Ads पर website owner को ₹200 मिलते हैं।

इसकी मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि वेबसाइट पर कितने Ads पर कितने costumer ने क्लिक किया है। लेकिन सीपीएम के अंतर्गत website पर Show होने वाले Ads पर कोई भी costumer क्लिक नहीं कर सकता। यह सिर्फ देखा जा सकता है।

जो सिर्फ देखने मात्र से ही वेबसाइट पर आने वाले कस्टमर पर काफी प्रभाव डालता है। आपकी वेबसाइट पर जितने बैनर लिंक होते हैं आप उस हिसाब से एडवरटाइजर से चार्ज ले सकते हैं। इसका इस्तेमाल किसी वेबसाइट की Ads renewal को check करने के लिए किया जाता है।

सीपीएम का पूरा नाम क्या है? | What is Full Form of CPM in Hindi

Cost Per Impression यानि 1000

सीपीएम के लाभ क्या है? |  Benifit of CPM

किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग मॉडल की Profitability या cost effectiveness को समझने करने के लिए या View  चेक करने के लिए CPM सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण उन Advertiser के लिए होता है जो अन्य किसी दुसरे Media Source पर मार्केटिंग कर रहे होते हैं।

CPM गाइडलाइन के हिसाब से ही Advertiser 1000 Banner link भुगतान करता है। यह Advertiser के ऊपर डिपेंड करता है कि वह अपने प्रति 1000 Estimated, listenership तथा Readership के लिए एक कितना मूल्य निर्धारित करता है।

सीपीएम से रिलेटेड प्रश्न उत्तर

सीपीएम क्या है?

सीपीएम गूगल एक्शन का एक टूल होता है जिसमें एडवरटाइजर 1000 बैनर लिंक पर वेबसाइट ओनर को भुगतान करता है।

सीपीएम का पूरा नाम क्या है?

सीपीएम का पूरा नाम Cost Per Impression है।

सीपीएम से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

सीपीएम के द्वारा एडमिट Advertiser company अपने Banner Link को वेबसाइट ओनर की वेबसाइट पर show कराती है। जिसमें वह हजार बैनर लिंक पर website owner को ₹150 से लेकर ₹200 तक का भुगतान करती है।

सीपीएम के अंतर्गत दिखाई दिए जाने वाले बैनर लिंक पर क्लिक कर सकते हैं?

जी नहीं सीपीएम के अंतर्गत वेबसाइट पर दिखाए जाने वाले बैनर एड्स पर उपभोक्ता क्लिक नहीं कर सकता क्योंकि यह मैंने देखने में ही इतने आकर्षित होते हैं कि उपभोक्ता पर इनका असर देखने मात्र से ही पड़ता है।

सीपीएम का मतलब क्या होता है?

सीपीएम एक लैटिन वर्ड है जिसका मतलब होता है 1000

सीपीएम का यूज किस लिए किया जाता है?

सीपीएम का उपयोग ऑनलाइन मार्केटिंग मॉडल की Profitability या cost effectiveness को समझने करने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

अब आप जान ही गए होंगे किसी पीएम का पूरा नाम क्या है और सीपीएम का उपयोग किस लिए किया जाता है उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल सीपीएम फुल फॉर्म इन हिंदी काफी पसंद आया होगा अगर आप ऐसे ही और टेक्निकल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहें ।। धन्यवाद।।

Leave a Comment

BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications