CHSL Full Form In Hindi की पूरी जानकारी

हमारे देश में शिक्षा का महत्व अब धीरे-धीरे सब को समझ आ रहा है। और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने एसएससी एग्जाम अपने जीवन में कभी ना कभी दिया है या फिर देने वाले हैं कुछ ऐसे भी छात्रा है जो कि अभी एसएससी की तैयारी कर रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है एसएससी एग्जाम से जुड़ा हुआ एक ही एक शब्द है – CHSL, आखिर CHSL Full Form Kya Hai?

आपने SSC एक्जाम देते वक्त CHSL शब्द सुना होगा। आज हम इसकी आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। ताकि CHSL Full Form की सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ आए। और आपके मन में कोई भी शक न रहे।

अगर पूछा जाए CHSL Full Form Kya Hai?CHSL क्या है, तो बहुत सारे लोग ऐसे मिलेंगे जिनको इसके बारे में ना तो उसका फुल फॉर्म पता है, और ना ही इसकी कोई जानकारी पता है, तो चलिए देखते हैं CHSL फुल फॉर्म क्या है।


CHSL FUll FORM IN ENGLISH & Hindi

  • C – Combined
  • H – Higher
  • S – Secondary
  • L – Level

✔️CHSl In English – Combined Higher Secondary Level

✔️CHSL Full Form In Hindi – संयुक्त उच्चस्तर माध्यमिक स्तर


CHSL KYA HAI -सी.एच.एस.एल क्या है?

उपर हमने आपको CHSL फुल फॉर्म बताया है। SSC के CHSL Exam सिर्फ 12th पास छात्राओं के लिए होते हैं।

यह एग्जाम कराने का मुख्य हेतु 12वीं पास छात्राओं के लिए कराई जाती है। जिनको सरकारी नौकरी करनी होती है। इस एग्जाम के लिए छात्र की कम से कम पढ़ाई 12वीं पास होनी चाहिए। इस एग्जाम से छात्र भी अलग-अलग सरकारी नौकरी के विभागों में नौकरी कर सकते हैं।

किस परीक्षा में आपको जो भी प्रश्न पूछे जाएंगे वह स्कूल में पढ़ाई गए आपको पाठ्यक्रम से जुड़े हुए नहीं होंगे इसलिए इसका नाम संयुक्त उच्चस्तर माध्यमिक स्तर रखा गया है। इस परीक्षा में सारे प्रश्न 12वीं पर आधारित होंगे।

SSC Kya Hai – SSC Full Form

SSC यह भारत सरकार द्वारा तैयार की गई एक ऐसी बॉडी है जोकि सरकारी विभागों में ग्रुप सी, ग्रुप बी, ग्रुप डी, के लिए नौकरियों के लिए कैंडिडेट का चयन करती है।

✔️SSC FULL FORM IN HINDI – स्टाफ सिलेक्शन कमीशन

इसकी स्थापना भारत सरकार ने की है। जिसे 1977 में स्थापित किया था। इसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है।

जब भी सरकारी कोई ग्रुप सी डी की नौकरियां निकलती है तो या स्टाफ सिलेक्शन कमीशन उन छात्राओं को बुलाता है जिन्होंने SSC या CHSL एग्जाम दिया हुआ है।

CHSL Exam मैं आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यता

जैसे कि हमने आपको पहले भी बताया है यह एक 12th pass लेवल की परीक्षा है। इसलिए आपको एसएससी सीएचएसएल एग्जाम में बैठने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। या फिर किसी समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

हालांकि यहां पर आपको बता दिया कुछ ऐसे भी पद होते हैं जिन पर सिर्फ आपको 12 वीं पास होना ही उत्तेजना काफी नहीं होता है। इसमें आपको 12वीं कक्षा में या तो विज्ञान या फिर गणित विषय होना चाहिए वह वह उस पद पर निर्भर करता है। जिसमें यह रिक्वायरमेंट आवश्यक है।

CHSL Exam के लिए Eligibility

यह परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को नीचे बताई गई 3 एलिजिबिलिटी अनावश्यक है।

  1. nationality – इसमें उम्मीदवार भारत का नागरिक होना आवश्यक है लेकिन अब इसमें कुछ और भी छूट देते हुए अगर आप नेपाल या भूटान केविन नागरिक है तो भी आप इस परीक्षा के लिए पात्र है।
  2. Age Limit – इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से लेकर 27 साल के बीच में होनी चाहिए। इसमें विकलांग को को लगभग 10 सालों की आयु में छूट दी गई है।
  3. Education Qualifications – जैसे कि हमने ऊपर आपको पहले भी बताया है इसमें आपको 12वी पास होना आवश्यक है।

तो यहां पर हमने आपको तीनों बातें बताइए जो कि इस परीक्षा के लिए आवश्यक है।

CHSL Exam कितनी बार दे सकते हैं?

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको कोई भी सीमा नहीं है इसका मतलब आप जब तक चाहे तब तक यह परीक्षा दे सकते हैं। और आप हर बार नया आवेदन भी कर सकते हैं।

बस इस बात का ध्यान रखें परीक्षा देने के लिए आवेदन करने से पहले बताई गई को Eligibility को आप फॉलो कर रहे हैं।

Conclusion

यह पर हमने आपको CHSL Full Form बताया है अगर आपको बताई गई जानकारी संबंधित कोई भी शिकायत है अगर आपको और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं।

अगर आपको या आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी नई नई जानकारी मिल सके।

Leave a Comment