चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें?

आज के इस डिजिटल युग में लगभग हर कोई इंटरनेट का उपयोग कर रहा है इंटरनेट के बढ़ते उपयोग ने स्मार्टफोन के चलन को बढ़ावा दिया है यही कारण है कि आज के समय में हर किसी के जीवन में स्मार्टफोन एक अहम हिस्सा बन चुका है इसके बिना इंसान के लिए जीवन एक सुनने के समान है और लगभग सभी लोग अपना जरूरी डेटा अपने स्मार्टफोन में ही स्टोर करके रखते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारा स्मार्टफोन या तो गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो ऐसी स्थिति में इंसान और भी परेशान हो जाता है। 

यदि आपका भी स्मार्टफोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है और आप चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? (How to find a stolen mobile?) से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए हमारे इस लेख को पढ़ने आए हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा। क्योंकि आज इस लेख में हम Chori Hua Mobile Kaise khoje? चोरी हुआ मोबाइल कैसे ट्रैक करें (khoya hua mobile Kaise track Kare?) या चोरी हुए मोबाइल को कैसे ढूंढे? आदि के संबंध में चर्चा करेंगे इसलिए आपको ध्यान पूर्वक यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? (Chori Hua Mobile Kaise khoje)

अगर आपका फोन भी कहीं गुम हो गया है या फिर चोरी हो गया है और आप अपने खोए हुए फोन को खोजना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? (Chori Hua Mobile Kaise khoje) तो हम आपको बता दें कि आप अपने खोए हुए या गुम हो चुके फोन को कई तरीकों से ढूंढ सकते हैं जिनमें से कुछ के संबंध में हमारे द्वारा नीचे विस्तार पूर्वक बताया जा रहा है. आप नीचे बताए तरीकों को अपना कर बड़ी ही आसानी से अपने खोए हुए फोन को ढूंढ सकते है, जोकि निम्नलिखित प्रकार से नीचे उपलब्ध है- 

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें

फाइंड माई डिवाइस के माध्यम से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें?

आज हम इंटरनेट पर किसी भी चीज के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं यहां तक कि हम अपने स्मार्टफोन के माध्यम से किसी भी व्यक्ति की लाइव लोकेशन को भी आसानी से देख सकते हैं. इसी तरह आप अपने चोरी हो चुके फोन को Find My Device app की मदद से बड़ी आसानी से खोज सकते है। फाइंड माई डिवाइस के माध्यम से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताई जा रही है, जैसे कि– 

  • यदि किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो उसे सबसे पहले अपने घर में मौजूद किसी अन्य सदस्य का स्मार्टफोन लेकर उसमें Find My Device app को डाउनलोड करना होगा। 
  • फाइंड माई डिवाइस एप डाउनलोड होने के पश्चात आपको इसे ओपन करना होगा। 
  • इसके पश्चात आपको इस एप में चोरी हुए मोबाइल फोन की जीमेल आईडी से लॉगिन करना होगा।
  • जैसे ही आप Find My Device app में अपनी जीमेल आईडी से लोगों करेंगे तुरंत आपके सामने फ़ोन ट्रैक करने का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आप अपने स्मार्टफोन की लाइव लोकेशन पता करके अपने चोरी हुए फोन को ढूंढ सकते हैं। 

Note- ध्यान रहे इस तरीके से आप गुम हुए स्मार्टफोन को तभी ट्रैक कर सकते हैं जब आपके स्मार्टफोन का जीपीएस सिस्टम और मोबाइल फोन दोनो ऑन होंगे। लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन ऑफ हो गया है तो आप इस तरीके से अपने फोन की लास्ट लोकेशन का पता लगा सकते है।

गूगल के माध्यम से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें?

जैसा कि आप सब जानते हैं कि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जिस पर जाकर हम किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप गूगल के माध्यम से चोरी हुआ मोबाइल फोन भी आसानी से खोज सकते है। गूगल के माध्यम से चोरी हुआ मोबाइल खोजने के लिए बस आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो कुछ इस प्रकार से है- 

  • सर्वप्रथम आपको किसी दूसरे व्यक्ति का स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप ले लेना है या आप अपने घर में मौजूद किसी भी सदस्य का दूसरा डिवाइस ले सकते है।
  • उसके बाद आपको इसमें मौजूद Chrome Browser या अन्य किसी भी Browser को ओपन करना होगा।
  • अब आपको Google Search में जाकर Find My Device लिखकर सर्च करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का पेज ओपन हो जाएगा जहां आपको पहले लिंक पर क्लिक करना है। 
  • क्लिक करते ही आपके सामने Find My Device की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी। 
  • वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको यहां चोरी हुए फोन का ईमेल एड्रेस और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। 
  • इसके बाद आप आसानी से अपने खोए हुए मोबाइल फोन की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं, इसके अलावा आप चाहे तो अपने मोबाइल फोन का डाटा सीकर करने के लिए उसे लॉक भी कर सकते है।

चोरी हुए मोबाइल की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने खोए हुए फोन को खुद से ट्रैक करने में असमर्थ रहते हैं ऐसी स्थिति में आप अपने चोरी हो या गुम हुए मोबाइल फोन की ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के द्वारा आम नागरिकों के खोए हुए फोन का पता लगाने के लिए Central Equipment Identity Register (CIER) पोर्टल को लांच किया है.

जिससे चोरी हुए मोबाइल फोन की शिकायत दर्ज करने के लिए लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े और वह आसानी से अपने मोबाइल फोन का पता लगा सके। इसके अलावा आप चाहे तो अपने चोरी हुए मोबाइल फोन को खोजने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14422 पर संपर्क करके भी शिकायत दर्ज कर सकते है।

Chori Hua Mobile Kaise khoje Related FAQs 

फोन चोरी हो जाने पर कैसे खोजें?

यदि आपका फोन चोरी हो गया है और आप उसे खोजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में फाइंड माय डिवाइस ऐप को डाउनलोड करना होगा।

क्या मुझे चोरी हुआ फोन वापस मिल सकता है?

जी हां, आपका चोरी हुआ फोन वापस मिल सकता है इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करना होगा या फिर इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करनी होगी।

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें?

यदि आपका फोन चोरी हो गया है या फिर गुम हो गया है लेकिन आपको चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? तो हमारे द्वारा इसकी पूरी ट्रिक ऊपर लेख में बताई गई है इसलिए आप पुनः इस लेख का ध्यानपूर्वक अवलोकन करें।

निष्कर्ष

मोबाइल फोन चोरी होने की स्थिति में ज्यादातर लोग बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं लेकिन आप चाहे तो अपने स्मार्टफोन के गुम होने या फिर चोरी होने की स्थिति में उसे आसानी से खोज सकते है। इस आर्टिकल में हमने चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजें? | Chori Hua Mobile Kaise khoje से जुड़ी जानकारी आपके साथ साझा की है जिसे पढ़कर आप आसानी से अपने खोए हुए मोबाइल फोन को खोज सकते है. आशा करते हैं कि आपके लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित रहा होगा अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर अवश्य करें.

Leave a Comment