CGPA Full Form In Hindi – CGPA क्या है, CGPA फूल फ़ॉर्म?

CGPA Full Form In Hindi, CGPA Full Form या फिर CGPA क्या है? आदि जैसे सवाल आपके दिमाग में ज़रूर आते रहते होगे तो अगर आपको CGPA से सम्बंधित सभी जानकारी चाहिए तो आप आज बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योकि हम यहा पर आपको सभी तरह की जानकरी देने वाली है जो कि आपके लिए काफी ज़्यादा उपयोगी हो सकती है।

CGPA Full Form In Hindi

इसलिए स्वागत किया जाता है आप सभी लोगो का हमारे आज के इस पोस्ट में CGPA Full Form In Hindi जहा पर आपको हर तरह की जानकरी हिंदी भाषा मे दी जाती है। अगर आप लोगो को Knowledge रखने का शौक है तो आप हमारी वेबसाइट पर आकर के कुछ ना कुछ नई जानकरी हासिल कर सकते हैं।

CGPA Full Form In Hindi – CGPA फूल फ़ॉर्म

C – Cumulative


G – Grade


P – Point


A – Average


CGPA: Cumulative Grade Point Average

CGPA Full Form

CGPA की फूल फ़ॉर्म होती है Cumulative Grade Point Average और अगर आपको इसकी हिंदी फूल फ़ॉर्म भी चाहिए तो संचयी ग्रेड पॉइंट औसत होता है।

CGPA क्या है?

यह एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंदर Grading System होता है मतलब कि इसकी मदद से स्टूडेंट्स को Grade दिए जाते हैं। यह ख़ास कर के स्कूल और कॉलेज मे इस्तेमाल किया जाता है जिससे कि स्टूडेंट की Overall Rating को देखकर के उसे A, B, C, D और E मे से कोई एक रेटिंग दी जाती है। तो अब हम लोग Grade की जानकरी ले लेते हैं।

  • A: यह सबसे बढ़िया ग्रेड होता है जिसे की आपको दिया जाता है।
  • B: यह दूसरे नंबर पर आता है।
  • C: C Grade को आप B के बाद माना जाता है यानी कि यह तीसरे Level का होता है।
  • D: इसको आप सबसे नीचे से ऊपर वाला ग्रेड माना जाता है।
  • E: यह सबसे कम वाला Grade है तो आप इससे बचकर के ज़रूर रहिए।

यह Grades आपको आपके Total Performance का Average होता है यानी कि सारी चीज़े देखकर के Average दिया जाता है।

अलग – अलग देश के अंदर यह Grading सिस्टम अलग ही होता है लेकिन India, Pakistan, Bangladesh आदि देशों में यह A, B, C मे ही दिया जाता है तो अब हम आशा करते हैं कि आपको यह CGPA Full Form In Hindi, CGPA Full Form काफी ज़्यादा पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here