CFL Full Form in Hindi & CFL की पूरी जानकारी

CFL Full Form in Hind :-  आप सभी ने देखा होगा कि पहले के मुकबले CFL लाइट बल्ब का इस्तेमाल अधिक किया जाने लगा है। क्योंकि ये बल्ब बहुत कम मात्रा में बजली की खपत करके उचित प्रकाश पैदा करता है। यही कारण है कि CFL की डिमांड दिन व दिन बढ़ती जा रही है।

लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि CFL कैसे काम करता है? CFL का पूरा नाम क्या है? अगर आपके पास भी CFL से जुड़े सवाल है, और आप अपने सवालों का जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है इसलिए में आपको CFL Full Form in Hindi की जानकारी विस्तार से जानने को मिलेगी।

CFL क्या है? | What is CFL in Hindi

CFL Full Form in Hindi

CFL एक तरह का बल्ब है जो साधारण बल्ब की तुलना में कभी बेहतर और कम बिजली व्यय करते है। इन ब्लाबो Bulb के अंदर फ्लोरोसेंट का इस्तेमाल किया जाता है तथा इसके काँच को आर्गन से बनाया जाता है। जिसकी बजह से यह अधिक समय तक चलते है। यह बल्ब काँच के बने होते हैं तथा LED बल्ब प्लास्टिक का बना होता यही कारण है कि CFL, LED बल्ब की तुलना में गिरने से जल्दी टूटता है और Usless हो जाता है। लेकिन फिर भी CFL को बहुत सी जगह इस्तेमाल किया जाता है।

सीएफएल का पूरा नाम | CFL Full Form in Hindi

Compact Fluorescent Lamp (कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लैंप)

CFL के प्रकार | Type of CFL

अगर आप मार्किट में CFL बल्ब लेने जायेगे तो आपको बहुत से CFL बल्ब देखने को मिलेंगे लेकिन CFL बल्ब केवल 8 तरह के ही होते है जैसे-

  • Tube CFL Bulb
  • Circular CFL
  • Post CFL
  •  Globe CFL
  • Spiral CFL
  •  Incandescent CFL
  • Candle shape CFL
  • Reflector CFL

CFL कैसे काम करता है? | How does CFL work?

CFL का अविष्कार सबसे पहले वर्ष 1890 में Peter Cooper Hewitt ने किया था। जिसकी कीमत अधिक होने के बजह से CFL को Photographic Studio and Industries में use किया जाता था। वर्ष 1939 में आम नागरिकों के लिए यह बल्ब Edword E. Hammer ने तैयार किया गया। इन्हें ही CFL का अविष्कारक माना जाता है।

यह बल्ब आज से कुछ सयम पहले बहुत अधिक इस्तेमाल किये जाते थे लेकिन LED Bulb के आने के बाद से CFL Bulb का इस्तेमाल होने कम होगा। क्योंकि LED Bulb इन बल्ब के मुकाबले बहुत कम बिजली की खपत करते है।

FAQ

CFL क्या है?

यह एक तरह का विधुत बल्ब है जो कम बिजली पर सही रोशनी प्रदान करता है। LED के बाद सबसे ज्यादा लोग CFL Bulb का ही उपयोग करते है।

CFL कितने प्रकार के होते है?

CFL आमतौर पर 8 प्रकार के होते है जैसे- Tube CFL Bulb, Circular CFL, Post CFL, Globe CFL, Spiral CFL, Incandescent CFL, Candle shape CFL, Reflector CFL

CFL Bulb में कौन सा पदार्थ इस्तेमाल किया जाता है।

इस बल्ब के अंदर फ्लोरोसेंट, पारा तथा आर्गन का इस्तेमाल किया जाता है।

CFL का अविष्कार किसने किया?

CFL का अविष्कार Peter Cooper Hewitt ने 1890 में किया था। लेकिन वास्तव में CFL का अविष्कारक Edword E. Hammer को माना जाता है।

निष्कर्ष

CFL बल्ब के बारे में आपके मन मे जो भी प्रश्न है उम्मीद करते है सभी के जवाब आपको मिल गए होंगे और अब आपसे जब भी कोई CFL के बारे में पूछेगा आप उसकी बात का जवाब दे पाएंगे। अगर आप इस लेख से सम्बंधित और कोई जानकारी हासिल करना चाहते है तो कमेंट करके अवश्य बताये।

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
BasGuide
Get our web app. It won't take up space on your phone.
Install
BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications