CAT Full Form In Hindi – कैट क्या होता है? सिलेबस, तैयारी, योग्यता एंव कॉलेज

आज के इस लेख में हम आपको CAT के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। CAT यह एक प्रकार की परीक्षा होती है जो ज्यादातर विद्यार्थी देने की सोचते है। यह परीक्षा उन लोगो के लिए है जो मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहते है। परंतु अभी भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें CAT एग्जाम के बारे में कुछ भी पता नही है, और न ही CAT का full form पता है। तो आज हम आपको पहले CAT का full form बताने वाले है। तो चलिए अब हम आपको नीचे कैट का फुल फॉर्म बताते है।

CAT Full Form क्या है?

यदि आप कैट का फुल फॉर्म जानते है तो यह बहुत ही अच्छी बात है परंतु यदि नही जानते है तो कोई बात नही हम आपको इस लेख में बताने वाले ही है। अधिकांश लोग इस एग्जाम को देने के बारे में सोचते है इसी कारण हमने भी सोच लिया क्यों ना आज कैट एग्जाम की डिटेल्स आपके साथ शेयर की जाए। तो चलिए अब हम आपको CAT का फुल फॉर्म बताते है।

हम आपको CAT का full form हिंदी और english दोनों भाषाओं में बताने जा रहे है। इस full form को हमेशा याद रखिए ताकि आपको कभी कोई भी यह पूछे तो आप उसे जरूर बता सके।

CAT Full Form In English

CAT – Common Admission Test

CAT Full Form In Hindi

कैट – सामान्य प्रवेश परीक्षा

CAT क्या होता है?

कैट परीक्षा (कॉमन एडमिशन टेस्ट) एक कंप्यूटर-आधारित चयन परीक्षा है जो भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) द्वारा उनके व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक शर्त के रूप में आयोजित की जाती है।

IIM के अलावा, CAT भारत के कई अन्य प्रतिष्ठित प्रबंधन कॉलेजों में प्रवेश के लिए भी एक शर्त है जिसमें SP जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (SPJIMR), फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (FMS), मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (गुड़गांव) जैसे संस्थान शामिल हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (IMT), जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (JBIMS), इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (IMI), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (NITIE) और कई अन्य इंस्टिट्यूट भी शामिल है।

CAT के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

कैट परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा होना आवश्यक है, अन्यथा आप यह परीक्षा नही दे सकते।

एक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और न्यूनतम 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए प्राप्त किया हो। अनुसूचित जनजाति (एसटी), अनुसूचित जाति (एससी), और विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) या अलग से एबल्ड (डीए) श्रेणी की किसी भी आरक्षित श्रेणियों से संबंधित छात्रों के पास कम से कम 45% अंक होने चाहिए।

आवेदक जो अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष में है और वह परीक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं और उम्मीदवार जिन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

CAT के परीक्षा का सिलेबस क्या है?

कैट परीक्षा के लिए, कोई पूर्वनिर्धारित पाठ्यक्रम नहीं है। पाठ्यक्रम मुख्य रूप से मैथ्स के मध्य विद्यालय के विषयों से लिया जाता है, और कुछ सामान्य तार्किक तर्क वाले प्रश्नों के साथ अंग्रेजी। कैट पाठ्यक्रम के कुछ विवरण हम आपको नीचे बता रहे है।

CAT क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड

दोस्तों, कैट यानि क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के सिलेबस में मुख्य रूप से कक्षा 8-10 से लेकर जोमेट्री, बीजगणित, संख्या प्रणाली आदि जैसे विषय शामिल हैं।

CAT लॉजिकल रीजनिंग और डेटा इंटरप्रिटेशन

तार्किक तर्क अनुभाग बहुत सामान्य है और बैठने की व्यवस्था, दिशा बोध परीक्षण, आदि पर आधारित विभिन्न प्रकार के प्रश्न शामिल हैं। डेटा व्याख्या अनुभाग में ज्यादातर डेटा केसलेट्स और ग्राफ़ पर आधारित प्रश्न शामिल हैं।

कैट वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन

इस सेक्शन में कुछ सवालों के बाद कॉम्प्रिहेंशन पैसेज दिए जाते हैं। इसके अलावा, व्याकरण-आधारित प्रश्नों में से कुछ जैसे कि वाक्य पूरा करना, दांतेदार वाक्य, आदि इसमे शामिल है।

कैट के परीक्षा का पैटर्न क्या है?

CAT परीक्षा का विवरण और परीक्षा संरचना 2015 से समयावधि के साथ समान पैटर्न पर बनी हुई है, प्रश्नों और वर्गों की संख्या हमने आपको नीचे दी हुई है, आप चाहे तो इस पैटर्न को फॉलो कर सकते है।

180 मिनट की परीक्षा।

CAT यह 3 घंटे की अवधि का कंप्यूटर वितरित परीक्षण है, लेकिन यह ऑनलाइन परीक्षा नहीं है।

100 प्रश्न रहते है।

CAT में VARC, DILR और क्वांटिटेटिव एबिलिटी के 3 खंडों में विभाजित 100 प्रश्न होंगे। पहले CAT में 60 प्रश्न दो खंडों में विभाजित होते थे और केवल MCQ प्रकार के प्रश्न होते थे जो Negative Marking के साथ होते थे।

25% नो पेनल्टी प्रश्न रहते है।

कैट 2020 में 100 प्रश्नों में से, 25 से अधिक प्रश्नों में Negative Marking नहीं होगा। CAT 2020 को MCQ और Non-MCQ प्रकार के प्रश्नों में विभाजित किया गया है और Non-MCQ में Negative Marking नहीं करते हैं। यदि किसी गैर-एमसीक्यू में negative marking है, तो कुछ एमसीक्यू को नकारात्मक अंकन प्रश्नों में नहीं बदला जाता है।

Negative Marking के साथ 70-75% CAT प्रश्न

CAT 2020 में 70% से अधिक प्रश्न MCQ प्रकार के हैं और 1/3 Negative Marking का सामना करना पड़ता है।

Conclusion –

आज के इस लेख में हमने आपको CAT Full Form In Hindi – कैट क्या होता है? सिलेबस, तैयारी, योग्यता एंव कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि अब आप कैट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके हो और आपको यह लेख भी पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment