CAD का पूरा नाम क्या है? | CAD full form in Hindi

CAD full form in Hindi:- आज के आधुनिक युग में ज्यादा से ज्यादा कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही किये जाते है। आज जहाँ देखो वहाँ हर जगह कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है। प्रोग्रामिंग, डिजाइनिंग अदि जैसे बहुत से कामो को करने के लिए कंप्यूटर का ही इस्तेमाल किया जाता है।

कंप्यूटर के द्वारा किसी भी कार्य को करने के लिए सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। अलग अलग काम के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किये जाते है। जिनमे से एक CAD भी है यह सॉफ्टवेयर है इसका इस्तेमाल ज्यादतर इंजीनियर, बस्तुकारों, कलाकारों और ड्राफ़्टर्स के द्वारा 2D और 3D चित्र करने के लिए किया जाता है।

वास्तब में यह एक सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का मिक्चर है। अगर आप अपने कंप्यूटर में डिजाइनिंग करते है तो अपने CAD का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप CAD का पूरा नाम जानते हैं क्या आपको पता है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ लीजिए।

CAD क्या है? | What is Cad in Hindi

आगे बढ़ने से पहले आपको यह जानकारी भी होनी चाहिए कि CAD क्या है? CAD एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क मिक्सचर है जिसका इस्तेमाल इंजीनियरों कलाकारों आदि के द्वारा डिजाइनिंग बनाने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से प्रिंटिंग, 2D, 3D design create करने के लिए किया जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक फाइल होती है जो प्रिंटिंग, मशीनों तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग की जाती है।

आप इसके द्वारा किसी भी तरह की डिजाइन 3D या 2D अपने कंप्यूटर में कर आसानी से सकते हैं। यह ज्यादतर फिल्म विज्ञापन और तकनीकी मैनुअल तथा कंप्यूटर एनीमेशन बनाने के लिए अधिक इस्तेमाल किया जाता है। जिसे डीसीसी के नाम से भी जाना जाता है।

इसका इस्तेमाल सबसे पहले 1980 में किया गया था उस समय इसका एक अलग कम्प्यूटर होता था लेकिन आज के समय मे आप इस सॉफ्टवेयर को खरीदकर किसी भी कंप्यूटर (PC) में आसानी से यूज़ कर सकते हैं। अब हम आपको नीचे CAD full form in Hindi के बारे में बतायेगे।

CAD का पूरा नाम क्या है? | CAD full form in Hindi

अब हम आपके लिए यहां नीचे CAD full form in की जानकारी देने जा रहे हैं क्योंकि अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो कैट का पूरा नाम नहीं जानते हैं उन्हें पता ही नहीं CAD full form in Hindi क्या होती है इसलिए हमने आपके लिए नीचे इसकी भी जानकारी दे रहे हैं।

CAD full form in Hindi

Computer Aided Deisign

Tyep of CAD in Hindi

CAD Common दो प्रकार के होते है, 2D CAD यानि two-dimensional layout design और 3D CAD यानि three-dimensional modeling.

2D CAD (two-dimensional layout design) क्या है?

किसी भी डिजाइन को शुरू करने की process 2D के अंतर्गत आती है यह बहुत ही comman डिजाइन होती है। जैसे- Drawing , Stekers , mockups आदि। 2D डिजाइन करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से सॉफ्टवेयर है लेकिन सबसे ज्यादा vector-based layouts design करने के लिए करने के लिए 2D CAD का ही इस्तेमाल किया जाता है।

3D CAD (three-dimensional modeling) क्या है?

इसका उपयोग सबसे अधिक वीडियो गेम तथा एनिमेशन फिल्म बनाने के लिए किया जाता है वीडियो गेम तथा एनिमेशन बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत से एप्लीकेशन है जैसे- simulation modelling, Product design आदि।

3D CAD यानी की three dimensional objects की actual manufacturing होती है। जो कि 3D models भी typically vector-based होते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि vectors के तहत three dimensions आते है न की two dimensions। इसमे हम जो भी designers को create करते हैं उससे move, rotate, enlarge, और modify किया जा सकता है।

3D CAD से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

3D model create करने के बाद एक CAD designer को सबसे पहले construct करना होता है और object की basic shape या wireframe देना पड़ता है। जब shape पूर्ण हो जाती है उसके बाद surfaces यानी colors, gradients, या designs को add किया जाता है।

इस process को texture mapping भी कहा जाता है। अधिकतर CAD programs में ये योग्यता होती है कि इसमें आप object की lighting को adjust कर सकते हैं।

जो Objects की shadows और reflections को इफ़ेक्ट करती है। ऐसे कई 3D CAD यानि Computer Aided Deisign programs में 3D animations create करने के लिए timeline का इस्तमाल किया जाता है।

Computer Aided Deisign Related FAQ in Hindi

CAD क्या है?

CAD एक तरह का कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है

CAD का उपयोग किस लिए किया जाता है?

इसका इस्तेमाल एनिमेशन फिल्म स्टीकर ड्राइंग आदि बनाने के लिए किया जाता है।

CAD का इस्तेमाल सर्वप्रथम कब किया गया?

वर्ष 1980 में सबसे पहले CAD का इस्तेमाल किया गया था जिसका एक अलग कंप्यूटर था। लेकिन आज के समय मे आप इस सॉफ्टवेयर को किसी भी कंप्यूटर में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

3D CAD का पूरा नाम क्या है?

इसका पूरा नाम three-dimensional modeling है।

3D CAD में किस तरह की डिजाइनिंग की जाती है?

इसके अंतर्गत वीडियो गेम तथा एनिमेशन फ़िल्म आदि प्रकार की move, rotate, enlarge डिजाइन बनाई जाती है।

क्या CAD का इस्तेमाल कंप्यूटर में किया जा सकता है?

1980 तक CAD के लिए एक अलग कंप्यूटर था लेकिन अब आप इससे ख़रीद कर किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप ने यूज़ कर सकते हैं।

CAD का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किस लिए किया जाता है?

CAD का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्म, विज्ञापन और तकनीकी मैनुअल तथा कंप्यूटर एनीमेशन बनाने के लिए किया जाता है

निष्कर्ष

अब आप समझ ही चुके होंगे कि CAD का इस्तेमाल क्यो और किसलिए किया जाता है साथ ही आपको इसका पूरा नाम भी पता चल चुका है।

अगर आपके लिए इस आर्टिकल CAD full form in Hindi में दी जाने वाली जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही अगर आपके पास CAD से रिलेटेड कोई सवाल तो आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपको जल्द ही आपके सवाल का जबाब देंगे।

Leave a Comment