BOB Full Form In Hindi | BOB का पूरा नाम हिंदी में

BOB Full Form In Hindi :- आज इस इंटरनेट की दुनिया मे ऐसा कोई सवाल नही है जिसका जवाब आप Google से सर्च करके प्राप्त कर नही कर सकते है Google एक ऐसा सर्च इंजन है जहाँ आपको आपके सभी सवालों के जवाब आसानी से मिल जायेंगे। अक्सर हमसे कोई व्यक्ति BOB का पूरा नाम पूछ लेते हैं। लेकिन हमें उसके बारे में जानकारी न होने के कारण हम इस सवाल का जवाब नही दे पाते ऐसे में हमे काफी बुरा महसूस होता है। अगर आप BOB का पूरा नाम जानना चाहते हैं तो ही आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा BOB का पूरा नाम क्या है?

BOB क्या होता है अगर नही और अब अपने इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। तो चलिए शुरू करते है।

BOB क्या है? | What is BOB in Hindi

BOB Full Form In Hindi  BOB का पूरा नाम हिंदी में

आगे बढ़ने से पहले हम जान लेते हैं की आखिर BOB क्या है तो आपको बता दें कि यह भारत मे मौजूद एक अंतरराष्ट्रीय बैंक है। इसकी शुरुआत 1908 में बड़ौदा की एक corporate center के रूप में की गई थी। BOB Bank वर्तमान CEO श्री पी. एस. जयकुमार जी है।इस अन्तराष्ट्रीय बैंक का मुख्यालय गुजरात राज्य के वडोदरा में स्थित है। तथा इसका corporate office मुंबई में स्थित है। आज के समय मे इस अंतरराष्ट्रीय बैंक की पूरे भारत देश मे कम से कम 3454 शाखाएं फैली हुई है। इसके अलावा विदेश यानी अन्य देशों में भी इसकी लगभग 86 Branch फैली हुई है।

BOB बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( RBI ) तथा पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय बैंक माना जाता है। अगर बात करे इसकी Banking service की तो यह बैंक अपने ग्रहको के लिए सभी banking product और Financial services प्रदान करता है। तो चलिए अब हम BOB का पूरा नाम जानते हैं।

BOB का पूरा नाम | Full form of BOB

BOB full form in Hindi

बैंक ऑफ बडौदा

BOB full form in English

Bank of Baroda

Services of Bank of Baroda (BOB)

बीओबी अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है जिनकी जानकारी हम नीचे विस्तार से प्रदान कर रहे हैं जैसे-

Retail Banking

Retail Banking में बैंक ने लोन, डीमेट सेवा, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि Services को शामिल किया है।

Wealth Management

wealth Management service के तहत कंपनियों के लिए बीमा और फड आदि सेवाओ को प्रदान किया जाता है।

Corporate Banking

इस योजना के तहत बैंक ने Finance Foreign Exchange loans, Working Capital Finance, and Treasury Products को शामिल किया है।

SME Banking

इसके तहत SME क्षेत्र के सभी प्रोडक्ट और सेवाओं को रखा गया है।

Rural And Agri Banking

इस service में सभी ग्रमीण क्षेत्र के ग्रहको को उनकी खेती के लिए लोन, locker service आदि को सम्मलित किया गया है।

BOB Related FAQ

बीओबी बैंक की स्थापना कब की गई थी?

बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक की स्थापना साल 1908 में गुजरात के एक जिले बड़ोदरा में कई गयी।

बीओबी क्या है?

बैंक ऑफ बड़ौदा एक अंतर्राष्ट्रीय बैंक है जो भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के बाद तीसरे नंबर पर आता है जो अपने ग्राहकों के लिए कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय कहां स्थित है?

बैंक ऑफ बड़ौदा का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। जिसके वर्तमान SEO श्री पी. एस. जयकुमार जी है।

पूरे भारत में बैंक ऑफ बड़ौदा की कितनी शाखाएं हैं?

पूरे भारत देश में बैंक ऑफ बड़ौदा की 3454 शाखाएं फैली हुई है इसके अतिरिक्त विदेशों में भी इसकी 86 शाखाएं काम कर रही हैं।

बीओबी का पूरा नाम क्या है?

पीओपी का पूरा नाम बैंक ऑफ बड़ौदा है।

निष्कर्ष

जिन लोगों को अभी तक बीओबी का पूरा नाम नहीं पता था उन लोगों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी है क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आज आपके लिए बीओबी की फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में हो सकते हैं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment