BJP Full Form & BJP की पूरी जानकारी

BJP Full Form in Hindi :- यदि कोई व्यक्ति हमसे प्रश्न करेगी आज के समय में देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी कौन सी है तो हमारी जुबान पर बीजेपी का ही नाम आएगा। बीजेपी का नाम आते ही लोगों के मन में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का नाम आता है।

यही कारण है कि आज के समय में बीजेपी देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों में से एक बन चुकी है। लेकिन क्या आप को बीजेपी का पूरा नाम पता है? क्या आप जानते हैं बीजेपी की स्थापना कब हुई? क्या आपको पता है? What is BJP? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं और आप इससे जुड़ी इंफॉर्मेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है।

इसका प्रमुख कारण यह है कि हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से BJP Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगी।

बीजेपी क्या है? | What is BJP in Hindi

BJP Full Form & BJP की पूरी जानकारी

अगर आपको यह नहीं पता है कि बीजेपी क्या है तो हम आपको बता दें कि बीजेपी भारत की सबसे बड़ी और पॉपुलर राजनीतिक पार्टियों में से एक है जिसके संस्थापक श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा आजादी के बाद 1951 में की गई थी।

उस समय जिस का चुनाव चिन्ह दीपक था। इस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी प्राप्त है। जब इस पार्टी की स्थापना की गई थी तब इसे जनसंघ पार्टी के नाम से जाना जाता था किंतु वर्ष 1977 में इस पार्टी में कई पार्टी जुड़ी जिसके बाद से इसका नाम बदल कर जनता पार्टी रख दिया गया।

और कुछ समय बाद जब इस पार्टी का विखंडन हुआ तब माननीय अटल बिहारी बाजपेयी तथा एल के आडवाणी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की शुरुआत हुई। जिसका चुनाव चिन्ह खिला हुआ कमल का फूल है।

बीजेपी का पूरा नाम | BJP Full Form in Hindi

भारतीय जनता पार्टी (जनसंघ पार्टी)

बीजेपी का इतिहास | History of BJP in Hindi

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं की बीजेपी यानी भारतीय जनता पार्टी वर्तमान समय में मौजूद सबसे बड़ी दिक्कत राजनीतिक पार्टियों में से एक है जिसने राष्ट्रीय पार्टी होने का ओधा भी हासिल कर रखा है। जब इस पार्टी का गठन किया गया था तब इसका नाम राष्ट्रीय जन संघ पार्टी था।

लेकिन 1977 के आपातकाल के समय में यह पार्टी छोटी-छोटी पार्टियों में टूट गई। जिसके बाद अटल बिहारी वाजपेई के निरीक्षण में भारतीय जनता पार्टी बनाई गई।

इसके बर्तमान अध्यक्ष श्री जेपी नायडू जी है और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी भी भारतीय जनता पार्टी के ही अध्यक्ष है।

FAQ

भारतीय जनता पार्टी क्या है?

यह आज के वर्तमान समय में भारत की सबसे बड़ी राजनीतिक दलों में से एक है जिससे राष्ट्रीय पार्टी का भी दर्जा प्राप्त है।

भारतीय जनता पार्टी का गठन कब हुआ?

इस पार्टी का गठन 1951 में श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी के द्वारा आजादी के बाद किया गया। उस समय इससे जनसंघ पार्टी के नाम से जाना जाता था।

क्या जनसंघ पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी है?

जी हाँ! भारतीय जनता पार्टी का नाम ही जनसंघ पार्टी है। जिसके वर्तमान अध्यक्ष जेपी नायडू जी है।

भारतीय जनसंघ का नाम भारतीय जनता पार्टी कब पड़ा?

वर्ष 1977 के आपातकाल के दौरान जनसंघ पार्टी के विखण्डन के दौरान इस पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी पड़ा।

BJP का पूरा नाम क्या है?

भारतीय जनता पार्टी को ही शार्ट फॉर्म में BJP कहा जाता है।

निष्कर्ष

तो आज आप सभी ने इस लेख के माध्यम से भारत की राष्ट्रीय पार्टी बीजेपी के बारे में जाना हमने इस लेख में आप सभी को BJP Full Form in Hindi के साथ साथ सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए इस पोस्ट में दी जाने वाली जानकारी काफी उपयोगी साबित हुई होगी। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा कॉमेंट बॉक्स में आप अपनी राय जरूर दे।

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
BasGuide
Get our web app. It won't take up space on your phone.
Install
BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications