Bhim UPI Money Transfer Kya Hai – Bhim UPI App कि पुरी जानकारी

सभी जानते ही है कि समय बहुत तेज़ी से बदल रहा है। ऐसे मे Internet का बड़ा Roll है, ओर आज हम बात करने वाले हैं। BHIM (BHARAT INTERFACE FOR MONEY) Apps की क्यू की ये भारतीय लोगो के लिए पहला apps है जिन मे Bank Account Details सिर्फ एक बार डाल के BHIM UPI Money Transfer के लिए उपयोग कर सके।

आप ने हमारी पिछली पोस्ट BHIM Apps के ऊपर थी ये आप ने पढ़ी होगी। BHIM Apps को खुद PM Narendra Modi जी ने launch किया था। ताकि हम UPI payment Apps का उपयोग कर के BHIM UPI Money Transfer कर सके।

कही बार होता है कि हमे Online पैसे Transfer करने की जरूरत होती है ओर हमारे पास कोई Options नहीं होता है।

तभी हम अपने मोबाइल मे सिर्फ एक Apps Install कर के BHIM UPI Payment system से दुनिया की किसी भी Bank मे पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं।


BHIM UPI Money Transfer Apps के बारे में…..

BHIM APPS के बारे मे देखे तो BHIM Apps का पूरा Name Bharat Interface For Money है। ईन को India की एक company NPCI ने बनाया है। जो एक बहुत ही Highest Security वाला Apps है।

BHIM UPI Apps की खास बात यह है कि ये किसी को पैसे भेजने के लिए बार बार Bank Account Details नहीं मांगता है। सिर्फ सामने वाले का UPI ID मिलने पर आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

UPI BHIM Apps से आप सिर्फ Money transfer ही नहीं, दूसरे काम भी कर सकते हैं, E-Payment, कर सकते हैं। BHIM Apps आप को एक UPI ID देता है। ईन की help से हम अपने Bank Account मे पैसे Receive कर सकते हैं। ओर Bank Account के Last Transection भी देख सकते हैं।

BHIM Apps को India मे Launch करने का यही मकसद है। कि भारत को classless की तरफ ले कर जाना ओर Digital India बनाना। ऐसे बहुत से Features के साथ आप PHONEPE UPI Apps को उपयोग कर सकते हैं।


BHIM UPI Money Transfer Apps Mobile मे Verify कैसे करे ?

Bhim UPI Apps से पैसे ट्रान्सफर कर ने के लिए पहले आप को play store से Bhim Apps download करना होगा ओर mobile Number ओर Bank Account डाल कर verify करना होगा।

  • सबसे पहले Play Store से BHIM Apps Download करे ओर Install करे।

  • अब Open करते ही आप को Language का Select करना होगा तो अपनी Language Select करे।

  • Next Screen मे Bank Account मे जो number Register है। ईन को यहा पर Register करे ओर Password Set कर ले।

  • अब Next मे आप को Bank Account Select करना है आप की bank को Choice करे।

  • Next Screen मे OTP के साथ अपनी Bank Verify हो जाएगा। ओर आप का BHIM UPI apps verify हो जाएगा।

इतना process के बाद आप का BHIM UPI Apps verify हो जाएगा ओर आप Bhim Apps के सारे features का अब उपयोग कर सकते है।

BHIM Apps मे UPI Ganration कैसे करे ?

  • सबसे पहले अपने Mobile मे BHIM Apps open करे,
  • अब Bank Account Options पर Click करे,
  • अब आप से Debit Card के Last Six Digit ओर Expiry Date enter करने के लिए कहा जाएगा, तो Enter करे ओर Submit करे
  • अब आप के Register Mobile Number पर OTP आएगा, Enter करे ओर Submit करे
  • अब आप देख सकते हैं आप का UPI PIN Generation हो गया है, इस के बाद ईन का उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं।

दोस्तो BHIM Apps से UPI ID generate करना बहुत easy है, कोई भी BHIM Apps users अगर New है तो भी बहुत आसानी से BHIM Apps का उपयोग कर सकते हैं,


BHIM UPI Apps Money Transfer के लिए उपयोग कैसे करे, पूरी जानकारी हिंदी मे

  • अपने Mobile मे BHIM Apps Open करे ओर SEND के Options पर क्लिक करें

  • अब आप को जिन Bank मे पैसे Transfer करना है उन की Details Add करनी है जिन मे mobile number, Aadhaar ID, UPI Payment Address in the Mobile/Aadhaar/UPI ID box. सब Enter करना है

  • ओर जिन को पैसे भेजने है उन का UPI ID भी डाले ओर Submit करे।
  • अब आप को Amount Enter करना है, ओर PAY Button पर क्लिक करना है।
  • You Have A Successful Payment Send का SMS आप को Next Screen मे मिल जाएंगे ओर आप का पैसा Send हो गया है।

ईतनी process करने के बाद आप भी बहुत आसानी से पैसे भेज सकते हैं, मै उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि हम कैसे असानी से पैसे भेज सकते हैं, अगर आप को किसी तरह की problem हो रही है तो Comment कर के पूछ सकते हैं।


BHIM Apps के Best Features की जानकारी

Bhim apps को उपयोग करना तो बहुत easy है लेकिन इस मै Features ही कुछ ऐसे दिए गए हैं जो आप को other किसी Apps मै नही मिलते है, आए देखते है BHIM Apps के Best Features को जो आप को BHIM Apps Use करने के लिए मजबूर करेगा।

1. Bank Account Details की जरूरत नहीं

जी हा जब आप को किसी को पैसे भेजने है तो सिर्फ Mobile Number से पैसे Transfer कर सकते हैं।

जब आप किसी Other apps को use करते है तो आप को अपनी Bank Account Details भी देनी होती है। जिन से हमारा बैंक खाता link होने की संभावना रहती है।

BHIM Apps का ये पहला features है जिन मे आप को बहुत अच्छा Response मिलता है। ओर बिना किसी को अपना Bank Account Link किए आसानी से पैसे भेजने की सुविधा मिलती है।

2. 30 Bank को Support करता है BHIM Apps

BHIM Apps 30 Bank को Support करता है तो ऐसे मे अगर आप के पास कोई भी खाता कोर बैंकिंग से जुड़े भारतीय बैंक का है तो आप BHIM Apps का उपयोग कर सकते हैं, एक BHIM Apps मे आप अलग अलग खाते को Join कर सकते हैं ओर payment ले सकते हैं।

BHIM Apps मे 30 Bank को connect तो कर सकते हैं लेकिन ये systems Mobile Number पर आधारित है। तो जो Mobile number आप के Bank Account मे link होगा।

यही SimCard अपने मोबाइल मे होगा तभी आप इस BHIM Apps मे दूसरे Bank Account को Link करवा सकते हैं।

3. Fast Payment Process

बहुत से apps होते हैं जिन मे हमे कही बार Money Transfer करने पर दिक्कतें हो जाती है ओर दो-तीन दिन तक payment pending मै पडा रहता है। ओर हमारा जरूरी काम Time पर पूरा नहीं होता है। लेकिन BHIM Apps का दावा है कि BHIM Apps से Money Transfer करने पर आप को कुछ ही सेकंड मे पैसे ट्रान्सफर हो जाएंगे।

Fast Payment के साथ साथ BHIM Apps को बहुत easy बनाया गया है, कोई भी new Users भी बहुत Easy से चला सकता है।

4. Request Money की सुविधा

BHIM Apps मे Request money का Options भी दिया जाता है जिन मे आप किसी Other लोगो से पैसे मांग सकते हैं ओर Enjoy कर सकते हैं। जब आप किसी से पैसे के लिए Request करते हैं। तो सामने वाले को notification जाता है कि आप को किसी ने पैसे के लिए Request किया है।

जब वो Notification पर Tap करता है तो Direct Send money के page पर पहुच जाता है, ओर process complete करने पर पैसे भेज सकते हैं

एक बात का ख्याल रखे की जब आप Money transfer के लिए request करते हैं तो सामने वाले के मोबाइल मे कोई भी UPI Apps होना जरूरी है तभी आप Request Money की Notification पहुचा सकते हैं,

5. QR Code की सुविधा

अब लगभग सभी UPI Apps मे QR Code की सुविधा दी गयी है जिन मे आप Scan कर के पैसे Send कर सकते हैं, Bhim apps मे आप को QR Code Scan कर के पैसे भेजने की सर्विस मिलती है, जब आप घर से बाहर हो ओर या कही पर Shopping के लिए गए हैं।

तो आप ने Sticker देखा होगा, देखने मे तो simple लगता है लेकिन इस मै बहुत से Code छुपे होते हैं ये हमारी सोच से बाहर होता है। लेकिन हमारा Smartphone इस को पढ़ लेता है ओर सही Address पर पैसे भेज देता है।

BHIM Apps भी आप को पैसे Transfer के लिए QR Code Use करने की services देता है। ऐसे में आप बिना किसी Number type किए सिर्फ WR Code को Scan कर के कुछ ही Seconds मे पैसे भेज सकते हैं।


Conclusion

BHIM UPI Money Transfer के लिए उपयोग कैसे करे, हमारी ये पोस्ट आप को कैसा लगा ये हमारे साथ Share करे।

इस पोस्ट से ले कर हमने सारे सवालो को कवर किया गया है। फिर भी BHIM UPI Money Transfer Apps को उपयोग करने मे किसी भी तरह की Problem के लिए हम से Comment कर सकते हैं।

नीचे दिए Social Media buttons से Facebook, Twitter, Google plus पर पोस्ट को अपने Friends के लिए शेयर जरुर करे। ताकि ये भी पोस्ट उन के लिए उपयोगी हो जाए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here