BAMS Full Form In Hindi | BAMS क्या होता है? पात्रता, नौकरी, Course Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको BAMS का फुल फॉर्म बताने वाले है और साथ ही आपको BAMS क्या होता है, इसके बारे में भी जानकारी देंगे। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़े। BAMS यह उन लोगों के लिए चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदान की जाने वाली एक स्नातक की डिग्री है जिन्होंने एक वर्ष की इंटर्नशिप सहित पांच और आधे वर्ष के चिकित्सा पाठ्यक्रम का अध्ययन पूरा किया है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए न्यूनतम मानदंड विज्ञान के साथ 12 वीं कक्षा की शिक्षा को पूरा करना है। तो चलिए अब हम आपको BAMS का full form बताते है।

BSC Full Form In Hindi | BSC क्या होता है? पात्रता, नौकरी, Course Details In Hindi

BAMS Full Form क्या होता है?

हमे पता है कि आप सभी लोग BAMS का फुल फॉर्म जानना चाहते है और साथ ही आप BAMS के बारे में अधिक और जानकारी प्राप्त करना चाहते है, यही कारण है कि आप यह लेख पढ़ रहे है। बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इसका फुल फॉर्म पता नही है, परंतु अब चिंता करने की कोई बात नही है, क्योंकि अभी हम आपको BAMS का फुल form बताने जा रहे है।

BAMS full form हम आपको English और हिंदी दोनो भाषाओं में बताने वाले है। क्योंकि इन दोनों भाषाओं में पता रहना आवश्यक है। तो चलिए अब हम आपको नीचे इसका full form बताते है।

BAMS Full Form In English

BAMS – Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery

BAMS Full Form In Hindi

BAMS – आयुर्वेदिक चिकित्सा और सर्जरी के स्नातक

BAMS क्या होता है?

BAMS फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी है। बीएएमएस एक स्नातक डिग्री प्रोग्राम है जिसे छात्रों को आयुर्वेद की अवधारणाओं से परिचित कराने और रोगियों के उपचार के लिए उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। BAMS में आधुनिक दवाओं की अवधारणाओं के साथ आयुर्वेद शामिल है और छात्रों को पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में दोनों का संयोजन सिखाया जाता है।

MCA Full Form In Hindi | MCA क्या होता है? पात्रता, सैलरी, Course Details In Hindi

आयुर्वेद चिकित्सा की सबसे पुरानी प्रणालियों में से एक है और इसकी जड़ें वैदिक काल से हैं। यह जड़ी बूटियों के उपचारात्मक गुणों पर आधारित है और इसकी दवाएं उन प्राकृतिक तत्वों के लिए जानी जाती हैं जिनमें वे शामिल हैं।

BAMS के लिए आवश्यक कौशल

BAMS उन छात्रों के लिए सबसे उपयुक्त है, जिनकी चिकित्सा उद्योग में गहरी रुचि है और वे उपचार के वैकल्पिक तरीकों का पता लगाना पसंद करेंगे। जो छात्र आयुर्वेद के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की आकांक्षा रखते हैं, उनके पास निपुण नीचे दिए गए कौशल होना चाहिए।

1. जड़ी-बूटियों की औषधीय संपत्ति में रुचि
2. सहानुभूति होंंना चाहिए
3. धीरज होना चाहिए
4. अवलोकन होना चाहिए
5. एकाग्रता होना चाहिए
6. परामर्श क्षमता होना चाहिए
7. निर्णय लेने की क्षमता होना चाहिए

PHD Full Form In Hindi | PHD क्या होता है? पात्रता, सैलरी, Course Details In Hindi

BAMS के लिए आवश्यक पात्रता

1. भारतीय कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में बीएएमएस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए, उम्मीदवारों को पीसीबी (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान) विषयों के साथ विज्ञान स्ट्रीम में कक्षा 12 वीं पास करनी चाहिए।

2. ज्यादातर मामलों में, छात्रों को न्यूनतम बारहवीं कक्षा में BAMS पाठ्यक्रम प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए 50% से 60% की आवश्यकता होती है। हालांकि, कॉलेज / विश्वविद्यालय की नीति के आधार पर न्यूनतम प्रतिशत मानदंड बदलता है।

3. कुछ विश्वविद्यालयों में बीएएमएस पात्रता मानदंड के रूप में न्यूनतम आयु बार भी हो सकता है।

4. उपर्युक्त पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए उपस्थित होना है और इसे उत्तीर्ण करना है, BAMS पाठ्यक्रम में प्रवेश NEET मेरिट सूची के आधार पर एक केंद्रीकृत परामर्श के माध्यम से होता है।

NET Full Form In Hindi | NET क्या होता है? पात्रता, Course Details In Hindi

BAMS पाठ्यक्रम क्या होता है?

BAMS 5 साल और 6 महीने का लंबा बैचलर डिग्री कोर्स है। कोर्स की अवधि में 4.5 साल के शैक्षणिक सत्र और 1 वर्ष की इंटर्नशिप शामिल है। 4.5 साल के शैक्षणिक सत्रों को 1.5 के तीन पेशेवर पाठ्यक्रमों में विभाजित किया गया है। पहले पेशेवर पाठ्यक्रम में, छात्रों को निम्नलिखित विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

1. आयुर्वेदिक प्रणाली का इतिहास
2. आयुर्वेद के मूल सिद्धांत
3. एनाटॉमी
4. शरीर क्रिया विज्ञान

दूसरे व्यावसायिक पाठ्यक्रम में छात्रों को इस तरह के विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

1. ज़हरज्ञान
2. औषध
3. आयुर्वेदिक औषधि विज्ञान

तीसरे और अंतिम व्यावसायिक पाठ्यक्रम में छात्रों को आधुनिक चिकित्सा विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है जैसे नीचे दिए गए है।

1. आधुनिक शरीर रचना
2. सर्जरी का सिद्धांत
3. ईएनटी
4. त्वचा
5. दाई का काम
6. स्त्री रोग
7. बच्चों की दवा करने की विद्या
8. आंतरिक चिकित्सा

BAMS के बाद कौनसी नौकरी मिल सकती है?

हौसले से स्नातक आयुर्वेद डॉक्टरों के लिए प्रमुख रूप से दो विकल्प उपलब्ध थे – एक क्लिनिक खोलकर उच्च अध्ययन या व्यक्तिगत अभ्यास। हालाँकि, इन दिनों सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में BAMS स्नातकों के लिए नौकरी के ढेर सारे अवसर उपलब्ध हैं। BAMS को क्लियर करने के बाद कुछ ऐसे उद्योग जो छात्रों को अपना करियर बनाने के लिए तत्पर कर सकते हैं। BAMS स्नातक के लिए प्रासंगिक नौकरीया नीचे दी गयी है।

1. स्वास्थ्य सेवा उद्योग में नौकरी
2. दवाइयों की फैक्ट्री में नौकरी
3.शिक्षा उद्योग में नौकरी
4. नर्सिंग उद्योग में नौकर
5. जीवन विज्ञान उद्योग में नौकरी

Conclusion –

आज के इस लेख में हमने आपको BAMS Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment