BA Full Form In Hindi | BA क्या होता है? पात्रता, नौकरी, Course Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको BA का full form बताने वाले है और साथ मे BA क्या होता है और इसकी पात्रता क्या रहती है, इसके बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले है। यह पाठ्यक्रम उन छात्रों द्वारा चुना जाता है जो हाई स्कूल पास करने के बाद कला को आगे बढ़ाने की इच्छा रखते हैं। इस स्नातक पाठ्यक्रम की अवधि आमतौर पर तीन वर्ष है जो अध्ययन के क्षेत्र की सुविधाओं और घटकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। तो चलिए अब हम आपको सबसे पहले BA का फुल फॉर्म बता देते है।

BCA Full Form In Hindi | BCA क्या होता है? पात्रता, सैलरी, Course Details In Hindi

BA Full Form क्या होता है?

यदि आप एक विद्यार्थी है तो आपको BA का full form पता रहना अति आवश्यक है। बहुत बार ऐसा होता है कि कई विद्यार्थियों को बहुत से कोर्सेज के फुल फॉर्म तक पता नही रहते है। यदि आप आज का यह लेख पढ़ रहे हो और आपको BA का full form पता नही है तो यह लेख पूरा पढ़िए और इसके फुल फॉर्म के बारे में जान ले।सिर्फ इतना ही नही इसका फुल फॉर्म जानने के बाद आप अन्य लोगो तक भी इसे शेयर करे ताकि और लोग भी BA का full form जान सके। अब हम आपको नीचे BA का फुल फॉर्म बता रहे है।

BA का full form हम आपको English और हिंदी दोनो भाषओं में बताने वाले है। क्योंकि इन दोनों भाषओं में पता रहना आवश्यक है। तो चलिए अब हम आपको नीचे इसका full form बताते है।

BA Full Form In English

BA – Bachelor of Arts

BA Full Form In Hindi

BA – कला स्नातक

SSB Full Form In Hindi | SSB क्या होता है? योग्यता, प्रक्रिया, Course Details In Hindi

BA क्या होता है?

BA का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ आर्ट्स है। BA एक अत्यंत लोकप्रिय स्नातक पाठ्यक्रम है जो छात्र अपनी कक्षा 12 वीं के ठीक बाद करते हैं। बैचलर ऑफ आर्ट्स के बारे में जानने के लिए यहां आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए हैं।

1. बैचलर ऑफ आर्ट्स आमतौर पर तीन साल की अवधि का होता है।

2. बीए पाठ्यक्रम के भाग के रूप में छात्रों को कुछ वैकल्पिक विषयों के साथ पांच अनिवार्य विषयों का अध्ययन करने की आवश्यकता होती है। ये विषय उम्मीदवारों द्वारा चुने गए अनुशासन के आधार पर भिन्न होते हैं।

3. उम्मीदवार एक पूर्णकालिक पाठ्यक्रम के रूप में या यहां तक ​​कि अंशकालिक पाठ्यक्रम, पत्राचार पाठ्यक्रम या दूरस्थ शिक्षा मोड में बीए पाठ्यक्रम का पीछा कर सकते हैं।

4. डिजाइन, आतिथ्य, जनसंचार और शुद्ध मानविकी जैसे विभिन्न धाराओं के तहत कॉलेजों द्वारा बीए पाठ्यक्रम की पेशकश की जाती है।

IMDB Full Form In Hindi | IMDB क्या होता है | IMDB Details In Hindi

BA के लिए आवश्यक कौशल

उम्मीदवार जो BA कोर्स करना चाहते हैं, उन्हें उन विषयों में रुचि रखने की आवश्यकता है, जो वे पाठ्यक्रम में आगे बढ़ाने के लिए चुनते हैं। बीए पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कौशल जो उम्मीदवारों के पास होने चाहिए, वे नीचे दिए गए हैं।

1. अच्छेसे आयोजन करना
2. अच्छा लेखक होना
3. भाषा में धाराप्रवाह होनान
4. तार्किक रहना
5. बौद्धिक रूप से उत्सुक रहना
6. जिज्ञासु रहना

BA के लिए आवश्यक पात्रता

BA पाठ्यक्रम के लिए पात्रता मानदंड निर्दिष्ट करता है कि उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 पूरा करना चाहिए था। इसके अलावा, कुछ कॉलेज यह भी निर्दिष्ट करते हैं कि उम्मीदवारों को अपने कक्षा 12 के स्तर पर न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त करने चाहिए ताकि उनके द्वारा प्रस्तुत बीए पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए योग्य हो। कुछ कॉलेज एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए इस मानदंड में 5% छूट प्रदान करते हैं।

ERP Full Form In Hindi | ERP क्या होता है | ERP Details In Hindi

BA के विषय क्या है?

इस पाठ्यक्रम में कई विषयों में से, एक BA छात्र को पाठ्यक्रम के लिए केवल पांच विषयों को चुनना आवश्यक है। बीए विषयों में आमतौर पर अंग्रेजी, गणित, समाजशास्त्र, भूगोल, शिक्षा, अर्थशास्त्र, इतिहास, दर्शन, गृह विज्ञान और सामाजिक कार्य शामिल होते हैं।

लोकप्रिय BA पाठ्यक्रम क्या है?

1. इतिहास में कला स्नातक
2. भूगोल में कला स्नातक
3. अर्थशास्त्र में कला स्नातक
4. दर्शनशास्त्र में कला स्नातक
5. राजनीति विज्ञान में कला स्नातक
6. शारीरिक शिक्षा में कला स्नातक
7. सामाजिक विज्ञान में कला स्नातक
8. समाजशास्त्र में कला स्नातक
9. योग में कला स्नातक
10. लोक प्रशासन में कला स्नातक

BA उम्मीदवार को कौन सी नौकरी मिलती है?

बीए स्नातकों के पास इस पाठ्यक्रम में प्रस्तावित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला से विषयों को चुनने का अवसर है। यह छात्रों को कई कैरियर विकल्पों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाता है। वे निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। निजी क्षेत्र में, वे बीपीओ, जनसंपर्क फर्म, परामर्श, पत्रकारिता आदि में काम कर सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र में, वे रेलवे, बैंक, सार्वजनिक उपक्रम, सेना, आदि में काम कर सकते हैं।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको BA Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आप लोगो को आज का यह लेख पसंद आया हो तो इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here