ATP क्या हैं? | ATP Full Form In Hindi

ATP Full Form In Hindi :- यदि आप बायोलॉजी के स्टूडेंट्स है तो आपको ATP का पूरा नाम जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप इसका पूरा नाम जानते है। बायोलॉजी में यह एक ऐसा नाम है जिसका बायोलॉजी में हर जगह use किया जाता है।

ATP एक ऐसा यौगिक है जिससे हमारे शरीर को शक्ति मिलती है। इसलिए आपको इसके बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। अगर आपको भी जानना है ATP क्या है? ATP full form in Hindi तो आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट ध्यान से जरूर पढ़ लीजिये। इसमे हम आपके लिए ATP से रिलेटेड हर एक जानकारी बताने वाले हैं।

ATP क्या है? | What is ATP in Hindi

यह एक कार्बन यौगिक होता है। जो कि मानव शरीर के साथ साथ पेड़, जानवरो की कोशिका में पाया जाता है इसका कार्य कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करना होता है। से ही हमारे शरीर का विकास होता है और हमारे शरीर को शक्ति या ऊर्जा प्रदान करता है।

हमारे शरीर कई तरह की कोशिकाएं होती है और हर कोशिका काम अलग होता है। जिससे करने के लिए कोशिका को ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। हम जो खाना खाते है वह हमारे शशरीर मे टूटकर है और उससे हमारे शरीर मे ATP बनती है जिससे ऊर्जा उत्पन्न होती है।

इसमे तीन घटक पाए जाते हैं जैसे- suger, ribosomes and nucleotide जो हमारी कोशिकाओं को ATP से ही मिलती है। जो हमें जीने के लिए बहुत जरूरी है।

ATP का पूरा नाम क्या है? | What is Full From of ATP

यदि आप ATP की Full Form के बारे में जाना चाहते हैं। तो इसकी जानकारी हमने आपको नीचे उपलब्ध कराई है।

Full Form of ATP in Hindi

ATP (Adenosine triphosphate)

हमारे शरीर मे ATP कैसे बानती है?

हमारे शरीर मे ATP mitochondria or cytosol में Selular respiration के दौरान बनती है। ATP बनने के लिए सबसे पहले ग्लाइकोलाइसिस की प्रक्रिया शुरू होती है इसमे ATP के 2 अणु बनते है। और इसके बाद एरोबिक श्वसन होता है, जिसमें क्रेब्स साइकिल की प्रक्रिया होती है।

इस प्रक्रिया में कुल तीन चरण होते है जिसमे हैं 36 ATP अणु बनाते हैं। इसका इस्तेमाल कई करणो के लिए किया जाता है। जब भी हमारी कोशिकाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, तीसरा फॉस्फेट समूह हटा दिया जाता है, और केवल दो फॉस्फेट समूह पीछे रह जाते हैं।

ATP Related FAQ in Hindi

ऐसे भी से प्रश्न है जिसके उत्तर की जानकारी आपको होनी चाहिए इसलिए हम नीचे आपको नीचे कुछ प्रश्न उत्तर की जानकारी दे रहे हैं। जैसे-

ATP से क्या होता है?

यह एक जटिल कार्बनिक यौगिक होती है, ATP से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है जिसकी मदद से हम जीवित रहते है।

ATP कहाँ बनती है?

हमारे शरीर मे ATP mitochondria or cytosol में Selular respiration के दौरान बनती है।

पौधे ATP कैसे बनाते है?

प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से पौधों में ATP भी उत्पन्न होता है।

ATP बनने के लिए सबसे पहले कौन सी प्रकिया होती है?

ATP बनने के लिए सबसे पहले ग्लाइकोलाइसिस प्रकिया होती है।

ATP का काम क्या होता है?

ऊर्जा का काम हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करना होता है। जिससे हमारे शरीर व्रद्धि करता है। और हम जीवित रहते हैं।

निष्कर्ष-

तो ये थी आज की पोस्ट ATP full form in Hindi उम्मीद करते है अब आपको समझ आ गया होगा ATP क्या है? अगर आपके लिए इस आर्टिकल में दी जाने वाली पसन्द आयी हो तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

और साथ ही अगर आपको ATP से जुड़ी कोई भी जानकारी या सुझाव प्राप्त करना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment