ARMY Full Form In Hindi & Army की पूरी जानकारी

ARMY Full Form in Hindi :– दुनिया मे जितने भी देश है उन देशों की अपनी सेना है जो देश की रक्षा करते हैं। इन्ही में से हमारे देश भारत की भी सेना है जिससे हम ARMY के नाम से जानते हैं जब भी ARMY का नाम आता है तो लोगो मन मे उत्साह और जोश बढ़ जाता है। हमारे देश के कई युवा जी तोड़ मेहतन करके ARMY में जाना चाहते हैं।
ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने आर्मी का नाम न सुना हो। आपने भी ARMY का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको ARMY शब्द का मतलब पता है? बहुत ही कम लोग है जो ARMY Full Form in Hindi के बारे में जानते हैं। अगर भी एक भारतीय है तो आपको ARMY का पूरा नाम जरूर पता होना चाहिए। यदि आप Meaning of ARMY जाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल Carefully last तक पढ़ना है।

आर्मी क्या है? | What is ARMY in Hindi

ARMY Full Form In Hindi & Army की पूरी जानकारी

आर्मी हर देश का एक हिस्सा है जो देश की सीमाओं की रक्षा करने का कार्य करता है। और देश की सीमाओं पर हर एक हरकत पर नजर रखने का कार्य करते हैं। जब देश के अंदर हालात खराब होते हैं तो आर्मी को ही भेजा जाता है। पूरी दुनिया मे चीन एक ऐसा देश है जिसके पास सबसे बड़ी आर्मी फ़ौज है।

और चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ी सेना वाला देश है जिसमे तकरीबन 1129000 सक्रिय सैनिक तथा 960000 रिजर्व सैनिक युवा है। जो पूरे भारत देश के देशवासियो को सुरक्षा प्रदान करते हैं। हम कहे सकते हैं कि आज हम जो सुकन का जीवन गुजर रहे हैं वह आर्मी की ही देन है। अब आप समझ गए होने आर्मी क्या है? तो चलिए आर्मी का मतलब जान लेते हैं।

ARMY Full Form in Hindi

Alert Regular Mobility Young

आर्मी में जाने के लिए क्या योग्ताएं होनी चाहिए?

हमारे बीच ऐसे कई युवा है जो आर्मी में भर्ती होकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें कुछ जरूरी योग्यता को पूरा करना होगा या उनके अंदर निम्नलिखित जरूरी योग्यताएं होनी अनिवार्य है जैसे-

  • आर्मी में जाने के लिए एक उम्मीदवार की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • आर्मी में भर्ती होने के लिए पुरुषों की लम्बाई 152cm तथा महिलाओं की 150cm होनी अनिवार्य है।
  • अपने देश की सेवा के लिए जो भी लोग आर्मी में जाना चाहते हैं उनका कम से कम 10बीं पास होना चाहिए जिसमें लगभग 45% अंक हो।
  • यदि आप आर्मी में किसी बड़े पद पर कार्य करना चाहते हैं तो आपके पास कोई भी स्नातक डिग्री अवश्य होनी चाहिए।

आर्मी सैनिक की कितनी सैलरी होती है?

आमतौर पर एक आर्मी सैनिक को 25000 रूपये से लेकर 40000 रुपये तक का बेतन मिलता है जैसे जैसे आप उच्च पद प्राप्त करते जायेगे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

आर्मी का इतिहास | History of ARMY

आपके मन मे यह प्रश अवश्य होगा कि आर्मी शब्द कहा से आया किस भाषा का है। यह प्रश आम नही है बल्कि सरकारी प्रतियोगिता में भी काफी पूछा जाता है। आर्मी यानी सेना शव्द की उत्त्पत्ति लैटिन भाषा के ARMATA वर्ड से लिया गया है।

जिसका मतलब Armed force होता है। जो एक ऐसी फ़ौज होती है तो अपने देश की सुरक्षा करने का कार्य करती है। यह सेना जमीन, वायु पर लड़ाई करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत ही वह देश है जिसने सबसे पहले आर्मी को Organised क्या था। भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जिसके पास सबसे बड़ी सेना है।

FAQ

आर्मी क्या है?

आर्मी एक देश का एहम हिस्सा होता है जो देश को आंतरिक तथा वहारी खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है।

सबसे बड़ी आर्मी सेना किस देश के पास है?

आज के समय में चीन एकमात्र ऐसा देश है जिसके पास सबसे बड़ी आर्मी फ़ौज है तथा भारत सैनय शक्ति के माबले में दूसरे नंबर पर आता है।

भारत के पास कितनी सेना है?

हमारे देश के पास 1129000 सक्रिय सैनिक तथा 960000 रिजर्व सैनिक है। जो हमारे देश को दिन रात सुरक्षा प्रदान करते है।

आर्मी का पूरा नाम क्या है?

आर्मी का पूरा नाम Alert regular mobility Young है जिससे Armed force भी कहा जाता है।

आर्मी की जॉब कितने सालो की होती है?

एक आर्मी फौजी 19 वर्ष का कार्यालय करने के बाद ही अन्य पदों पर उसकी नियुक्ति की जाती है जिसपर जबान को लगभग 20 वर्ष कार्य करना पड़ता है। यानी हम कहे सकते हैं की एक फौजी के रुप में आपको 40 वर्ष जॉब करनी होगी।

आर्मी की एक बटालियन में कितने सैनिक होते हैं?

भारतीय सेना की एक बटालियन में लगभग 300 से 800 सैनिक होते हैं।

भारत की आर्मी में कितने रेजिमेंट है?

भारतीय सेना में 13 रेजिमेंट है।

आर्मी कितने प्रकार की होती है?

सेना मुख्य रुप से तीन प्रकार की होती है- भारतीय जल सेना, थल सेना और वायु सेना

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस लेख के द्वारा भारत की सेना यानी आर्मी का पूरा नाम बताया। आपको हमारा यह आर्टिकल ARMY Full Form in Hindi कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे ताकि वह भी Army के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाए।

Leave a Comment