एएनएम क्या है? | ANM Full Form In Hindi | योग्यता, पात्रता, सैलरी

ANM Full Form In Hindi :- ANM का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना ही होगा। लेकिन क्या आप एएनएम कोर्स क्या है? ANM full form in Hindi के बारे में जानते हैं। यदि नही तो हम आपको बता दें कि ANM कोर्स भी GNM कोर्स की तरह ही एक नर्सिंग कोर्स होता है। लेकिन इससे केवल महिलाएं ही कर सकती है।

आज के समय मे मेडिकल फील्ड का काफी पॉपुलर कोर्स है। आप 12बीं के बाद एएनएम कर सकते हैं। यह कोर्स मुख्य रूप से उन लोगो के लिए ही है जो मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं और अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

अगर आप भी GNM में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और यदि आप जानना चाहते हैं कि ANM कोर्स क्या है? तो आप इस पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हमने आपके लिए ANM का पूरा नाम और अन्य सभी जानकारी उपलब्ध कराई है।

ANM कोर्स क्या है? | What is ANM course

ANM 2 वर्षीय एक मेडिकल डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को केवल female candedate ही कर सकती है। जिन महिलाओं को मरीजो की देखभाल करना और दुसरो की सेवा करना पसंद है वह इस कोर्स को करके अपना कैरियर बना सकती है। इस कोर्स को आप 12बीं किसी भी स्ट्रीम से करने का बाद कर सकती है।

इसमें बिशेष रुप से आपके पास english subject होना चाहिए। ANM करने के बाद आपको इन्टर्नशिप करनी पड़ती है इसके बाद आप आसानी से किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट सेक्टर में जॉब के कई अफसर मौजूद हैं। इसके अलावा आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर जैसे- हॉस्पिटल, होम नर्सिंग, क्लिनिक या फिर एजुकेशन इंस्टीट्यूट में जॉब कर सकते हैं।

साथ ही समय समय पर सरकार के द्वारा ANM करने वाले छात्रों के लिए रेलवे, सरकारी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आदि में काफी बेकंसी निकलती रहती है।

ANM का पूरा नाम | ANM full form in Hindi

Auxiliary Nursing Midwifery

ANM के कार्य | Work of ANM in Hindi

ANM करने वाले लोगो को बहुत से कार्य करने पड़ते है जिसकी ट्रेनिंग छात्रों को ANM कोर्स करने के दौरान दी जाती है जैसे-

  • रोगी की देखभाल करना
  • रोगी की देखभाल करने में डॉक्टर की सहायता प्रदान करना।
  • हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों के रिकॉर्डस को मेंटेन करना
  • साथ ही मरीजो के इलाज में इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरणों की देख रेख रखना ANM का काम होता है।

ANM कोर्स की फीस क्या है? | What is ANM Fee in Hindi

यदि बात करे ANM कोर्स की फीस की तो प्राइवेट सेक्टर में इस कोर्स की फीस 60 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रति वर्ष तक का खर्च आता है। लेकिन सरकारी कॉलेज में ANM की Fee थोड़ी कम होती है। सरकारी collage में Admission लेने के लिए आपको Entrance exam निकलना पड़ता है। लेकिन आप प्राइवेट collage में डारेक्ट ANM में एडमिशन ले सकते हैं।

ANM में कैरियर क्या है? | Career scope in ANM Course in Hindi

इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट अथवा सरकारी दोनों सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते हैं। आज के समय मे प्राइवेट सेक्टर में नर्स की काफी डिमांड है। ऐसे में आप प्राइवेट सेक्टर में नर्सिंग होम, हॉस्पिटल, educational institutions में जॉब कर सकते हैं।

इसके अलावा सरकारी सेक्टर में तो यहाँ भी ANM करने वाले लोगों के लिए रोजगार के कई अफसर उपलब्ध है। सरकार द्वारा समय समय पर हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेलवे आदि में जगहें निकलती रहती है। इसलिए ANM आपके लिए बेस्ट कैरियर ऑप्शन है।

ANM से जुड़े कुछ सवाल जबाब | ANM Related FAQ in Hindi

ANM क्या है?

ANM आज के समय के पॉपुलर मेडिकल डिप्लोमा नर्सिंग कोर्स में से एक है।

ANM कितने साल का होता है?

एएनएम 2 साल का कोर्स है। साथ ही 6 महीने की इटर्नलशिप भी करनी पड़ती है।

ANM की फीस कितनी है?

प्राइवेट सेक्टर में एएनएम की फीस 60 हजार से 1 लाख तक है। लेकिन सरकारी कॉलेज में इसकी फीस काफी कम है।

सरकारी कॉलेज में एएनएम में एडमिशन कैसे ले?

सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा।

एएनएम कौन कर सकता है?

इस कोर्स को लड़के नही कर सकते बल्कि ANM कोर्स को सिर्फ महिलाएं ही कर सकती है।

निष्कर्ष-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको ANM के बारे में सभी जरूरी जानकारी जैसे- ANM क्या है? एएनएम का पूरा नाम क्या है आदि जानकारी दी है।

उम्मीद करते है आपको आज का हमारा ANM full form in Hindi आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस वेबसाइट को subscribe न भूले। धन्यवाद!

Leave a Comment