ACP Full Form In Hindi & ACP कौन होता है?

ACP Full Form In Hindi :– पुलिस बल में काफ़ी पद होते है। जिनके अलग – अलग अपने कार्य होते है। जब हम पुलिस की बात करते है तो इसमें ACP जो कि पुलिस विभाग का काफ़ी बड़ा पद होता है। बेशक आपने भी पुलिस विभाग के इस पद का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन शायद आप ACP Full Form In Hindi के बारे में नही जानते होंगे। तभी आप हमारे इस आर्टिकल को Read कर रहे है।

अगर हाँ, तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में ACP Full Form In Hindi & ACP कौन होता है?  से जुड़ी सभी जानकारी देने जा रहे है। So Friends अगर आप ACP Full Form एंड इस पद से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। तो चलिय जानते है –

ACP क्या होता है? – What is ACP

ACP कौन होता है

ACP Police Department का काफ़ी बड़ा पद होता है। उस पद पर जिस तैनात ऑफिसर को 3 Star दिए जाते है। ACP Central Level और State Level दोनों पर कार्य करते हैं। ACP ज़िले में कानून व्यवस्था बनाये रखने और ज़िले में होने वाली हिंसक घटनाओं की रोकथाम के लिए काम करता है।

एसीपी का पूरानाम – ACP Full Form In Hindi

ACP (Assistant Commissioner Of Police) जो कि काफी सम्मान जनक पद होता है। हर पुलिस विभाग में जाने वाले व्यक्ति को इक्षा होती है  कि वह ACP बने। लेकिन ACP बनाना इतना आसान नही होता है। इसके लिए काफी मेहनत करनी पढ़ती है। साथ ही ACP के जुड़ी अन्य Useful जानकारी की Knowledge रखना जरूरी होता है। जैसे कि ACP Full In Hindi जो कि इस प्रकार है –

ACP Full Form In English

ACP (Assistant Commissioner Of Police)

ACP Full Form In Hindi

एसीपी (सहायक पुलिस आयुक्त)

एसीपी बनने के लिए योग्यता

अगर आप पुलिस विभाग के इस बड़े पद पर जाना चाहते है। तो इसके लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा। जो कि इस प्रकार है –

शैक्षिक योग्यता ( Qualification)

ACP सहायक पुलिस आयुक्त पद को पाने के लिए आवेदन करना वाला लाभार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन पूरा कर चुका हो।

आयु सीमा (Age Limit)

इस पद के लिए आवेदनकर्ता युवा की आयु 22 बर्ष से 32 साल के बीच होनी चाहिए। वही ओबीसी वर्ग के युवाओ के लिए 3 बर्ष और एससी वर्ग के युवाओ के लिए 5 बर्ष की छूट का प्रावधान किया गया हैं।

भौतिक मात्रदण्ड (Physical Criteria)

ASP ((Assistant Commissioner Of Police) बनने के लिए लाभार्थी की लंबाई 165 सेंटीमीटर और छाती 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए। महिलाओं के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर निर्धारित की गयी है।

वेतन (salary)

पुलिस विभाग के इस पद तैनात ऑफिसर को 37,000 से लेकर 67, 000 तक वेतन प्रतिमाह दिया जाता है। इस वेतन के साथ – साथ ACP को गाड़ी, आवास और अन्य कई सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं।

एसीपी कैसे बने – How to become ACP

अगर आप पुलिस विभाग में पहले से किसी पद पर तैनात है तो प्रमोशन के तौर पर डायरेक्ट एसीपी बन सकते है। लेकिन अगर आप डायरेक्ट ACP बनना चाहते है तो इसके लिए यूपीएसी परीक्षा में शामिल होना होगा। फिर इस परीक्षा को पास करनेके बाद एसीपी बन सकते हैं।

ACP FAQ

ACP कौन होता है?

ACP यह पुलिस विभाग का पद होता है। इस पद तैनात पुलिस अफसर को 3 स्टार दिए जाते हैं।

ACP का पूरा नाम क्या है?

ACP की Full Form Assistant Commissioner Of Police होती है। जिसे हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त कहते है।

एसीपी बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

एसीपी बनने के लिए युवा छात्र की उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ACP Full Form In Hindi & ACP कौन होता है? के बारे जानकारी शेयर की है। जो हर किसी बेसिक जानकारी के लिए बहुत जरूरी है। I Hope की दी गयी जानकारी आपके लिए Useful रही होगी।

आज का हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications