AAI क्या है? | AAI Full form In Hindi

AAI Full form In Hindi :- आप लोगों ने आस पास के कई लोगों को आपस में एएआई के बारे में बात करते सुना होगा। या कभी AAI का नाम न्यूज़ आदि में देखा होगा। इसके बाद आप भी सोच में पड़ जाते हैं कि AAI क्या है AAI पूरा नाम क्या है? अगर आप आज इस वेबसाइट पे हैं तो यह निश्चित है कि आप AAI Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

तो आप बिल्कुल सही जगह आये है आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि AAI क्या है और इसका पूरा नाम क्या है? इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें। ताकि आप AAI से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त कर पाए। आपको आप और ज्यादा इंतजार न करते हुए शुरू करते हैं।

AAI क्या है? | What is AAI in Hindi

प्रत्येक वर्ष हमारे भारत देश से लाखों की सँख्या में विमान  दुनिया से जोड़ते हैं और साथ ही भारत मे भी घरेलू विमान जाल के द्वारा Indian states के बीच की दूरी को तय करते है। इतने बड़े स्तर पर उड़ने वाले विमानों के लिए भारत को आकाश में होने वाली ट्रैफीक (भीड़) को संभाल के लिए एक ऐसे Authority की आवश्यकता थी जो विमानों के Traffic तथा विमानों के लिए जितने भी Airports बनाए गए हैं उनका प्रबंधन व मेंटेनेंस कर को संभाल सके।

इसकी स्थापना अप्रैल 1995 में हुई थी जो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (IAAI) और राष्ट्रीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (NAA) ने मिलकर की थी। जो देश के उड्डयन मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है। AAI का मुख्य कार्य एक स्थान से दूसरे स्थान पर हवाई जहाज के माध्यम से यात्रा करने वाले नागरिकों को संरचना के निर्माण, उन्नयन के लिए तैयार करना है कि उन्हें यात्रा करने में किसी भी समस्या का समान करना न पड़े।

इसके अंतर्गत 125 हवाई अड्डों, हवाई नेविगेशन सेवाये सम्मलित है जिसमे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, सीमा शुल्क हवाई अड्डे, घरेलू हवाई अड्डे और सैन्य एयरफील्ड भी सामिल है। AAI वायु यातायात (एटीएम) सुविधाएं प्रदान करता है।

एएआई का पूरा नाम | Full Form AAI in Hindi

AAI का नाम तो सभी ने सुना होगा लेकिन वह ही कम लोग ऐसे हैं जो एएआई का पूरा नाम जानते हैं। जिन लोगों को AAI का पूरा नाम नहीं पता है और वह इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो उन नागरिकों के लिए हमने नीचे AAI Full Form in Hindi के साथ ही AAI Full form in English की जानकारी दी है-

AAI Full Form in Hindi

भारतीय बिमानपत्तन प्राधिकरण

AAI Full form in English

Airport authority of Indian

AAI के ट्रेनिंग सेंटर इंडिया में कितने और कहाँ स्थित है?

हमारे पूरे भारत देश में आई ट्रेनिंग सेंटर चार है जो अलग-अलग राज्य में स्थित हैं जैसे-

  • दिल्ली में फायर ट्रेनिंग सेंटर (FTC)
  • कोलकाता में फायर ट्रेनिंग सेंटर (FTC)
  • इलाहाबाद में सिविल एविएशन ट्रेनिंग कॉलेज (CATC)
  • दिल्ली में राष्ट्रीय विमानन प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान (NIAMAR)

AAI का हेल्पलाइन नंबर | Helpline number

यदि आप AAI से संपर्क करके इसके बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए एएआई का हेल्पलाइन नंबर नीचे दिया है इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके आप भारतीय बिमानपत्तन प्राधिकरण से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जो इस प्रकार नीचे दिया गया है।

  • Airport authority of Indian Helpline
  • number- +911124632950

Airport authority of Indian Related FAQ in Hindi

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया क्या है?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एक ऐसी पार्टी है जो आकाश में विमानों के द्वारा होने वाले ट्रैफिक और विमानों के लिए बनाए गए हवाई अड्डा की देखरेख करने का कार्य करते हैं।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की स्थापना कब की गई?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की स्थापना वर्ष 1994 में की गई थी।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया कारपोरेट कहां स्थित है?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कारपोरेट दिल्ली में स्थित है

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया किस के तहत काम करती है?

Airport authority of Indian देश में उड़ने वाले विमानों के ट्रैफिक को कंट्रोल करने का कार्य करती है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया किस तरह की सेवाएं देती है?

AAI वायु यातायात और समुद्र यातायात के लिए ATM की सुविधा प्रदान करता है।

निष्कर्ष

यहाँ अपने जाना कि AAI क्या है? AAI का पूरा नाम क्या है? उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसन्द आया होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसन्द आया हो तो हमे कमेंट करके अपना प्यार जरूर दे और अगर आपके मन मे अभी भी कोई भी सवाल हो या सुझाव हो तो भी हमे जरूर बताये। धन्यवाद!

Leave a Comment