दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से है?

|| दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से है? | Top 10 biggest cricket stadium | Which are the 10 biggest cricket stadiums in the world? | Top 10 Stadium In India | india ke 10 sabse bade stadium kaun se hai ||

Top 10 biggest cricket stadium In Hindi :- क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसके Fan आपको हर जगह देखने के लिए मिल जाएंगे, जो भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत अधिक Famous and popular है। दुनिया में बहुत सारे Famous stadium है जहां लाखों की संख्या में क्रिकेट के दीवाने लाइव मैच देखने आते हैं क्योंकि Live cricket matches देखने का एक अपना अलग अनुभव होता है। प्रत्येक वर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर -20 matches, Test matches and World Cup आदि का आयोजन किया जाता है।

इन सभी मैच में सबसे बड़ा मैच World Cup match होता है, जिसे देखने के लिए सभी लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. यह सभी क्रिकेट मैच World Biggest Cricket Stadium में आयोजित किए जाते है, वैसे तो हमारी दुनिया में काफी स्टेडियम है लेकिन हम आपको दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (10 largest cricket stadiums in the world) के बारे में बताएंगे। यदि आपको क्रिकेट से लगाव है तो आपको दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए।  

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (Top 10 biggest cricket stadium) 

जब भी T20 या वर्ल्ड कप जैसे क्रिकेट मैच का आयोजन International level पर स्टेडियम में किया जाता है तो इन मैच को देखने के लिए लाखों की संख्या में क्रिकेट के प्रशंसक आते है, लेकिन जब भी कोई हमसे टॉप 10 दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम (Top 10 largest cricket stadiums in the world) के बारे में पूछता है तो सही जानकारी ना होने के कारण हमें काफी Embarrassment महसूस होती है क्योंकि अगर आप एक क्रिकेट के दीवाने हैं तो आपको दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के बारे में Info होना बेहद आवश्यक है।

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से है

अगर आप भी दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेटर स्टेडियम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह Article बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आपके इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी दुनिया में मौजूद 10 Sabse Bade Cricket Stadiums के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आपको अंत तक इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा तो आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए चलिए शुरू करते है-

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से हैं? | Which are the 10 biggest cricket stadiums in the world?

पूरी दुनिया में बहुत सारे Cricket Stadium मौजूद है लेकिन हम आपको 10 largest cricket stadiums in the world के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान कर रहे हैं जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए है-

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) 

यह स्टेडियम दुनिया का सबसे Big stadium में यह स्टेडियम हमारे देश के वर्तमान Prime Minister माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के नाम इस Stadium का नाम रखा गया है जो गुजरात के Ahmedabad Motera में सरदार वल्लभ भाई पटेल एंक्लेव के अंदर स्थित है। यह संगृरुप से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम भी है। इतना ही नहीं यह Gujarat Cricket Association के स्वामित्व में है.

इस स्टेडियम में लोगों के बैठने की क्षमता 110000 है जिसमें क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए बहुत सारी Facilities जैसे- Training room ,trial room, rest room इत्यादि मौजूद है। यह भारत का एकमात्र ऐसा स्टेडियम है जिसमें 50 से भी अधिक कमरे और एक Clubhouse भी मौजूद है। इस स्टेडियम की सबसे खास बात यह है कि इस स्टेडियम में एक साथ लगभग 60000 लोग आसानी से निकल सकते हैं।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) 

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट ग्राउंड है, इस स्टेडियम को ICONIC मेलबर्न ग्राउंड भी कहा जाता है। इस Stadium दुनिया भर में जाना बने स्टेडियम में आ जाता है इस स्टेडियम में खेलने के लिए खिलाड़ी काफी बेचैन रहते हैं क्योंकि इस Cricket Stadium में खेलने वाला खिलाड़ी भी खुशनसीबी होता है।

यह क्रिकेट ग्राउंड ऑस्ट्रेलिया के Melbourne में स्थित है। जिसमे बहुत सारे ऐतिहासिक मैचों की host किया गया है। Melbourne ground 1995 और 2015 में वनडे क्रिकेट मैच के Finals की होस्ट की थी। इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता 100,024 है जोकि और स्टेडियम के compere में सबसे ज्यादा है। जिसकी वजह से इसे आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की list में दूसरे स्थान पर रखा गया है।

एडिलेल्ड ओवल एडिलेड ओवल (Adelaide Oval) 

एडीलेड ओवल को भी World’s largest Cricket Stadium के रूप में पूरे विश्व में जाना जाता है जिसकी स्थापना वर्ष 1871 में की गई थी जो आज पूरे विश्व में मुख्य रूप से Cricket and football के बड़े मैचों का आयोजन करने के लिए जाना जाता है। यह स्टेडियम इतना बड़ा है कि बड़े-बड़े Players को यहां खेलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस क्रिकेट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी क्षमता लगभग 53000 है तथा यह है पूरी तरह से Jay Stadium government of South, Australia की प्रॉपर्टी भी है. इस स्टेडियम में कई तरह के क्रिकेट और फुटबॉल मैच खेले जाते है.

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (Jawaharlal Nehru Stadium) 

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है, यह एक बहुउद्देशीय सपोर्ट स्टेडियम है। स्टेडियम को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के नाम पर वर्ष 1962 में खोला गया था वर्तमान समय में इस स्टेडियम में बहुत ही बड़े स्तर पर Sports events and concerts का आयोजन किया जाता है, अगर बात इसकी क्षमता के की जाए तो इसकी क्षमता लगभग 55000 है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्टेडियम में भारतीय ओलंपिक संघ का मुख्यालय में स्थित है तथा यही दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जहां भारत के राहुल द्रविड़ ने पांच मैचों में 233 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब हासिल किया था।

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम (Green Field International Stadium)

यह स्टेडियम Cricket and football खेलने के लिए बनाया गया एक बहुत ही Popular और बड़ा स्टेडियम है, जो एसडीम त्रिवेंद्रम (केरल) में स्थित है। इस स्टेडियम को त्रिवेंद्रम को Green International Stadium के नाम से भी जाना जाता है।

जिससे भारत का भारत का पहला Model outdoor stadium भी कहा जाता है। इस शानदार स्टेडियम का निर्माण 26 जनवरी 2015 को किया गया था। केरल राज्य में मौजूद इस Stadium की क्षमता लगभग 55000 के करीब ही है तथा वर्ष 2017 में स्टेडियम में पहला International match T20 का आयोजन किया गया था जो India and New Zealand के बीच हुआ था। वर्तमान समय में भी इस स्टेडियम में कई तरह के sports events का आयोजन किया जाएगा।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) 

सिडनी क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक है जो Australia में स्थित है इस स्टेडियम में क्रिकेट मैच के अतिरिक्त Football match का भी आयोजन किया जाता है। Sydney Cricket Ground को वर्ष 1848 में बनाया गया था, जिसे आज लगभग 174 वर्ष हो चुके है।

जिसकी देखभाल का कार्य Sydney Cricket Ground Trust के माध्यम से न्यू साउथ वेल्स सरकार संभालती है। इस स्टेडियम में प्रत्येक वर्ष कई तरह के Cricket matches and Football League matches का आयोजन किया जाता है। यह इतना बड़ा स्टेडियम है कि इसमें एक साथ 48000 से भी अधिक लोग क्रिकेट मैच देख सकते हैं यही कारण है कि इसे दुनिया के सबसे Large stadiums की लिस्ट में शामिल किया गया है।

पर्थ स्टेडियम (Perth stadium)

भारत साउथ ऑस्ट्रेलिया में स्थित इस क्रिकेट स्टेडियम को Office Stadium के नाम से भी आ जाता है, जो एक बहुउद्देश्य स्टेडियम भी है। यह इतना विशाल स्टेडियम है कि इसमें एक साथ 60000 से भी अधिक लोगों के बैठने की Arrangement है. इस स्टेडियम को वर्ष 2018 में शुरू किया गया था.

जिसमें मुख्य रूप से Cricket and football matches का आयोजन किया जाता है। जिसकी वजह से इसे ऑस्ट्रेलिया में तीसरा सबसे बड़ा Cricket Stadium का दर्जा प्राप्त है अच्छी बात यह है कि इस स्टेडियम में आवश्यकता पड़ने पर 10,000 से लेकर 15000 लोगों के बैठने की अतिरिक्त सुविधा की जा सकती है, जिसकी वजह से यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बना हुआ है। 

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Rajiv Gandhi International Cricket Stadium) 

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम भारत के Hyderabad शहर में स्थित है जिसे दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम की list में शामिल किया गया है। जिसकी स्थापना 2003 में की गई थी और इसकी क्षमता लगभग 55000 तक है। यह भारत का पहला Stadium है जहां अभी तक 5 Test matches और 6 Accede test होस्ट हुए है.

राजीव गांधी स्टेडियम मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय मैचों में Hosting करने के लिए जाना जाता है। जो लोग टीवी पर क्रिकेट मैच देखने के बजाय Live match का मजा लेना चाहते हैं उन्हें एक बार इस स्टेडियम में जरूर आना चाहिए हर क्रिकेट दीवाने का इस Stadium में लाइव क्रिकेट मैच देखने का सपना होता है।

शहीद वीर नारायण इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Narayan International Cricket Stadium) 

शाहिद वीर नारायण इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की शुरुआत 2008 में हुई थी, यह Chhattisgarh राज्य के शहर रायपुर में स्थित है। इस स्टेडियम का नाम भारत के Independent fighter शहीद वीर नारायण सिंह के नाम पर वर्ष 2008 में शुरू किया गया था जिसमें पहला क्रिकेट मैच वर्ष 2018 में Host किया गया था.

तब से अभी तक इस Cricket Stadium में बहुत सारे टेस्ट मैच को होस्ट किया जा चुका है आज यह भारत में तीसरा सबसे बड़ा International Cricket Stadium है और दुनिया में चौथा सबसे बड़ा है। स्टेडियम की बैठने की क्षमता लगभग 65,000 है। तथा इसके Ownership and supervision का कार्य छत्तीसगढ़ राज्य सरकार का है।

ईडन गार्डन (Eden Gardens) 

ईडन गार्डन बेहतरीन क्रिकेट के Player के खेलने की काफी बेहतरीन जगह है, यह भारत का सबसे Old stadium माना जाता है और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा Stadium है। इस स्टेडियम की स्थापना 1864 में की गई थी और यह IPL team कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैदान है।

इस स्टेडियम में 68000 लोगो के बैठने की Feature मौजूद है और स्टेडियम की क्षमता और बाकी Stadium से काफी ज्यादा है जिसकी बजह से यह इससे विश्व के सबसे Large stadiums में गिना जाता है। और इस स्टेडियम पर काफी बेहतरीन बल्लेबाज खेल चुके हैं। 

Top 10 biggest cricket stadium Related FAQ

पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बड़ा स्टेडियम कौन सा है?

पूरे विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम मेलबोर्न है.

भारत का नंबर वन स्टेडियम कौन सा है?

भारत का नंबर वन स्टेडियम सरदार पटेल है जो की अहमदाबाद में उपस्थित है

भारत का सबसे सुंदर स्टेडियम कौन सा है

भारत का सबसे सुंदर स्टेडियम ईडन गार्डन है

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको दुनिया के 10 सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की हमें उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है और यहां कितने लोगों के बैठने की सुविधा मौजूद है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताएं गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अधिक से अधिक शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करें। 

Leave a Comment