भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

|| भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी जगह | भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी है? | Which is the 10 best place to do Court marriage in India? | 0 best places to do Court marriage in India ||

हम सब की जीवन (Life) में एक समय ऐसा आता है, जब हम सभी को शादी का निर्णय (Decision) लेना पड़ता है। हम सभी को अपना जीवनसाथी (Spouse) का चुनाव करने का पूरा अधिकार (Right) है. भारत संविधान में भी बिशेष विवाह अधिनियम 1956 (Special Marriage Act 1956) के अनुसार कोई भी जाति, धर्म या अलग-अलग सम्प्रदाय के लोग आपस मे कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर सकते है।

लेकिन हर कपल (Couple) अपनी शादी को स्पेशल (Special) बनने के लिए किसी ऐसी जगह है चुनाव करना चाहते है जो उनके लिए हमेशा यादगार (Memorable) रहे। इसलिए आज के इस लेख के द्वारा हम आपको भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे बेस्ट जगह (10 best places to do Court marriage in India) के बारे में बताने जा रहे है जहाँ हर कपल अपनी शादी को यादगार () बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम आपको उन जगहों के बारे में बताना शुरू करते है- 

भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे बेस्ट जगह कौन सी है? (Which is the 10 best place to do Court marriage in India?)

भारत एक ऐसा देश है जहां बहुत सारी शानदार जगह (Fantastic place) मौजूद हैं जहां आप लव मैरिज (Love Marriage) या फिर कहे कोर्ट मैरिज (Court Marriage) कर सकते हैं। आपकी शादी (Wadding) को एक यादगार पल (memorable moment) में तब्दील करने के लिए हम आपके लिए टॉप 10 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

जहां आप कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर के अपनी शादी को और भी स्पेशल बना सकते हैं, अच्छी बात यह है कि यह सारी जगह भारत (India) में ही मौजूद है. जिनके बारे में पूरा विवरण (Details) नीचे विस्तार से दिया गया है-

भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी जगह

गाज़ियाबाद (Ghaziabad)

यदि आपके पास समय (Time) कम है और आप बहुत शीघ्रता के साथ कोर्ट मैरिज (Court marriage) करना चाहते हैं तो आपके लिए गाजियाबाद (Ghaziabad) सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। गाजियाबाद एक ऐसा शहर जहां एक ही दिन में शादी की पूरी प्रोसिस (Process) की जाती है यानी आप एक ही दिन में कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर सकते है जो पूरी तरह से मान्य होने के साथ ही लीगल भी होती है।

यहां की सबसे खास बात यह है कि अगर शादी करने वाला कपल उत्तर प्रदेश, यूपी (Uttar Pradesh UP)से है तो उससे अन्य लोगो की तुलना में कम फीस (Fees) ली जाती है। शादी हो जाने के बाद आप इस यहां मौजूद अच्छी जगह पर घूम भी सकते है जो आपको काफी पसंद आएगी। 

दिल्ली (Delhi) 

भारत की राजधानी (capital) कही जाने वाली दिल्ली (Delhi) में कोई भी बालिग कपल (Adult couple) आपस मे कानूनी तौर पर बिल्कुल लीगल तरीके (Legal methods) से कोर्ट मैरिज कर सकते है।

दिल्ली के कोर्ट में शादी की प्रक्रिया (Process) पूरी होने में 2 दिन का समय लगता है, जिसमें पहले दिन आर्य समाज मे विवाह किया जाता है तथा दूसरे दिन कानूनी तौर पर शादी का पंजीकरण (Registration) किया जाता है।

दिल्ली में हिन्दू विवाह अधिनियम (Hindu Marriage Act) के अंतर्गत कोई भी कपल आसानी से विवाह कर सकता है, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि शादी (Marriage) करने वाले लड़का-लड़की किस जगह निवास करते हैं या कौन से राज्य के हैं। 

मुंबई (Mumbai)

सपनों का शहर कहे जाने वाले मुंबई (Mumbai) की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है. यहां दूर-दूर से कपल कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने आते हैं क्योंकि यहां सेम डे मैरिज प्रोसेजर (Same day marriage processor) होता है यानी कि एक ही दिन में कपल्स की शादी और उनका रजिस्ट्रेशन (Marriage and their registration) करा दिया जाता है।

हालांकि शादी के बाद मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage certificate) जारी होने में कुछ समय लगता है लेकिन शादी हो जाने के बाद अगर कपल का मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage certificate) जारी नहीं हुआ है तो भी उन्हें किसी भी तरह की परेशानी (Problam) का सामना नहीं करना पड़ता है।

अगर आप अपनी शादी को यादगार (Wedding memorabilia) और बिना किसी समस्या के निपटाना चाहते हैं तो आप मुंबई कोर्ट (Mumbai court) में जाकर कोर्ट मैरिज कर सकते हैं। 

देहरादून (Dehradun) 

देहरादून उत्तराखंड में मौजूद एक स्मार्ट सिटी (Smart city) है जो अपने बासमती चावल, चाय और लीची (Basmati rice, tea and lychee) की खेती के लिए पूरे भारत (India) में बहुत प्रसिद्ध है। यदि आप एक ही दिन में कोर्ट मैरिज (Court Marriage) करना चाहते हैं तो आप देहरादून कोर्ट (Dehradun court) में जाकर अपना विवाह (Marriage) कर सकते हैं.

क्योंकि यहां सेम डे मैरिज और रजिस्ट्रेशन प्रोसीजर (Same day marriage, and registration procedure) निर्धारित किया गया है। यानी कि किसी भी धर्म, जाति या संप्रदाय के कपल (Couple) एक ही दिन में शादी का रजिस्ट्रेशन (Registrations) करके आपस में विवाह कर सकते हैं। जिसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

अलाहबाद या प्रयागराज Allahabad (Prayagraj)

अगर भारत में सबसे अधिक धार्मिक स्थल (Religious places) मौजूद हैं तो वह प्रयागराज है। वैसे तो आप प्रयागराज कोर्ट (Prayagraj court) से आसानी से एक ही दिन में कोर्ट मैरिज (Court marriage) कर सकते हैं लेकिन यहां मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage certificate) देरी से मिलने की वजह से कपल्स को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है हालांकि कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने वाले कपल को कोर्ट की तरफ से प्रोडक्शन प्रदान कर दिया जाता है.

जिसके दौरान कोई भी उनक कपल की शादी नहीं तोड़ सकता है, ना ही उन्हें अलग कर सकता है और ना ही उनके साथ किसी भी तरह का दुर्व्यवहार कर सकता है। लेकिन फिर भी सर्टिफिकेट समय पर ना मिलने की वजह से शादी करने वाले जोड़ों को स्पाउट वीजा (Spout visa) प्राप्त करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। अगर आप चाहें तो प्रयागराज या फिर अलाहाबाद से कोर्ट मैरिज कर सकते हैं। 

बैंगलोर (Bangalore) 

बेंगलुरु कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। हालांकि यहां कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने में कम से कम 30 दिन या उससे अधिक समय (time) लगता है लेकिन कोर्ट मैरिज करने वाले लड़का या लड़की को किसी भी तरह की परेशानी (Problem) का सामना नहीं करना होता।

अगर आप बेंगलुरु कोर्ट में जाकर कोर्ट मैरिज (Court marriage) के लिए अप्लाई करते हैं तो आप को 30 दिनों के अंदर एसडीएम या विवाह अधिकारी (SDM or marriage officer) के समक्ष पेश होना होगा। साथ ही अगर आप 1 महीने से बेंगलुरु में निवास कर रहे हैं तो ही आप कोर्ट मैरिज करने के लिए याचिका जारी कर सकते हैं। 

जयपुर (Jaipur)

जयपुर को गुलाबी शहर (Pink City) के नाम से भी जाना जाता है जो अपने समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व (Rich building-tradition, Saras-culture and historical significance) के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है।

यदि आप कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने के लिए किसी बेहतरीन जगह (Place) की खोज में है तो आपके लिए जयपुर सिटी (Jaipur city) एक अच्छा विकल्प रहेगा यहां आप एक ही दिन में कोर्ट मैरिज कर सकते हैं लेकिन कपल्स को दिक्कत का सामना तब करना पड़ता है जब उन्हें अपनी शादी रजिस्टर कराने के लिए विवाह अधिकारी के समक्ष विटनेस (Witness) के रूप में अपने माता पिता को प्रस्तुत करना पड़ता है। जो एक बहुत बड़ी समस्या का कारण है।

रांची (Ranchi)

झारखंड की राजधानी रांची (Capital Ranchi) में बहुत सारे झरने मौजूद हैं जो इसे आकर्षक का केंद्र बनाता है इसलिए यहां सदैव पर्यटक खूबसूरत नजारों का मजा लेने आते रहते हैं। रांची में भी 18 वर्ष से अधिक आयु के कपल की विशेष विवाह अधिनियम (Special Marriage Act) के अंतर्गत विवाह संपन्न कराया जाता है.

हालांकि यहां कोर्ट मैरिज (Court marriage) की प्रक्रिया पूरा होने में लगभग 30 दिनों का समय लगता है लेकिन कपल्स (Couples) को किसी भी तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती है। ऐसा भी माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में रांची शहर में भी कपल एक ही दिन में कोर्ट मैरिज कर पाएंगे।

पटना (Patna)

पटना बिहार राज्य की राजधानी है जहां जहां कोर्ट मैरिज की प्रक्रिया (Court marriage procedure) को अन्य राज्यों की तुलना में बहुत अधिक समय लगता है जो कभी कभी शादी करने वाले जोड़ों (Couples) के लिए बहुत बड़ी मुसीबत का कारण (Cause trouble) बन जाता है।

अगर आप पटना कोर्ट से कोर्ट मैरिज (Court marriage) करने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां कोर्ट मैरिज की पूरी प्रक्रिया में कम से कम 30 दिन या उससे अधिक का समय लगता है और वैसे भी पटना का माहौल (Ambience) सामाजिक तौर पर बहुत ही खराब है। इसलिए यहां शादी करने वाले कपल्स कई झमेले में पड़ जाते हैं.

चंडीगढ़ (Chandigarh)

भारत में मौजूद स्मार्ट सिटी (Smartcity) में चंडीगढ़ का नाम भी शामिल किया जाता है जो अपनी खूबसूरती के लिए पूरे भारत (India) में जाना जाता है। चंडीगढ़ शहर में मौजूद कोर्ट से कोई भी कपल (Couple) एक ही दिन में शादी को रजिस्टर करा सकते हैं क्योंकि यहां सेम डे मैरिज और मैरिज रजिस्ट्रेशन प्रोसीजर (Same day marriage and marriage registration procedure) चलता है।

इसके अलावा जो जोड़े यहां से कोर्ट मैरिज (Court marriage) करते हैं उन्हें पुलिस प्रोटेक्शन (Police protection) भी प्रदान कर दिया जाता है लेकिन मैरिज सर्टिफिकेट (Marriage certificate) प्राप्त करने और स्पाउस बीजा (Spouse visa) प्राप्त करने में कपल्स को काफी दिक्कत (Problem) उठानी पड़ती है। 

निष्कर्ष

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने भारत में कोर्ट मैरिज करने की 10 सबसे अच्छी जगहों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है और हमें आपको यह भी बताया है कि आपको यहां कैसी मुसीबतें उठानी पड़ सकती हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा इस पोस्ट में बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी कोर्ट मैरिज करने के लिए बेस्ट जगह के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 

Leave a Comment