मथुरा में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

मथुरा उत्तर प्रदेश राज्य में यमुना नदी के किनारे स्थित एक प्राचीन शहर है, जिससे पूरे विश्व में भगवान श्री कृष्ण के जन्म स्थान के नाम से जाना जाता है। मथुरा अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और आज यह पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए सबसे पसंदिदा धार्मिक स्थलों में से एक है। जो अपनी संस्कृति और परंपरा के चलते लोगों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र बने हुए हैं। 

अगर आप अपने परिवार के साथ मथुरा घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए इस आर्टिकल में हम मथुरा में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के संबंध में बताएंगे इसलिए आप ध्यान पूर्वक हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़िए जिससे आप मथुरा में मौजूद सभी प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त कर पाएंगे तो चलिए और अधिक समय बर्बाद किए बिना Best Tourist Places in Mathura के बारे में जानते है- 

मथुरा में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? | Mathura Mein Parivar Ke Sath Ghumne Ke Liye 10 Best Jagah 

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित मथुरा शहर को बृज भूमि के रूप में भी जाना जाता है, जहां स्वयं भगवान श्री कृष्ण मानव रूप में अवतरित हुए थे। यह शहर लगभग 5000 साल पुराना है, जिसका उल्लेख हमारे हिंदू महा काव्याओ में देखने को मिलता है और यह हिंदुओ की आस्था का प्रमुख केन्द्र बना हुआ है, यहां कई प्राचीन मंदिर और घूमने की जगह है।

मथुरा में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं

अगर आप अपने परिवार के साथ मथुरा घूमने का प्लान कर रहे है तो हम आपको यहां परिवार के साथ घूमने की 10 सबसे अच्छी और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों की जानकारी साझा करने जा रहे है तो आइए शुरू करे.

कृष्ण जन्म भूमि मंदिर 

कृष्ण जन्म भूमि मंदिर मथुरा में स्थित सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थान है और इससे हिंदू देवता भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है. पहले के समय और में यह एक जेल हुआ करता था, जहां भगवान श्री कृष्ण ने जन्म लिया था.

लेकिन अब इससे एक मंदिर में बदल दिया गया है। कृष्ण जन्म भूमि मंदिर में हर साल लाखों पर्यटक और श्रद्धालु दर्शन करने आते है। लेकिन हर साल जन्माष्टमी और होली के त्योहार के समय यहां भक्तो का मेला सा लग जाता है और एक अलग माहौल देखने को मिलता है। 

राधा कुंड 

वैसे तो मथुरा में हर जगह तीर्थ स्थल मौजूद है लेकिन इन सभी में राधा कुंड का एक अपना अलग महत्व है और इससे भारत में वैष्णवों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थान माना जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार राधा कुंड माता राधा और भगवान कृष्ण के प्रेम के बारे में बताता है.

और यहां  जाने पर एक अलग शांति का अनुभव होता है राधा कुंड घूमने के लिए हर साल देश से ही नही बल्कि विदेशों से भी लोग आते है इसलिए यहां हमेशा लोगों की भीड़ लगी रहती है।

द्वारकाधीश मंदिर

यह भगवान श्री कृष्ण के लिए समर्पित एक भव्य मंदिर है, जिससे आज से लगभग 200 साल पहले भगवान कृष्ण के एक भक्त ने करवाया था।

द्वारकाधीश मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति को बिना मोर के पंख और बांसुरी के साथ दिखाया गया है। मानसून के समय यहां का दृश्य देखने में एक अलग आनंद प्रदान करता है और परिवार के साथ यह घूमने के लिए ए बहुत ही अच्छी जगह है। 

राधारानी मंदिर, बरसाना

यह मथुरा के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल में से एक है, जहां हमेशा भक्तो की भीड़ रहती है। यह मंदिर राधारानी को समर्पित है और बरसाना की सुंदर पहाड़ियों पर स्थित है। इस मंदिर में पुरानी संस्कृति और कृष्ण प्रेम की झलक देखने में को मिलती है।

अगर आप परिवार के साथ मथुरा घूमने जा रहे है तो आपको एक बार राधारानी मंदिर के दर्शन के लिए जरूर जाना चाहिए। इस मंदिर के दर्शन के लिए विदेशों से भी लोग आते है।

कंस किला

यह मथुरा में स्थित एक बहुत ही प्राचीन किला है। यह किला यमुना नदी के किनारे स्थित है जोकि भगवान श्री कृष्ण के मामा कंस समर्पित है और यह मथुरा के लोकप्रिय पर्यटक स्थल में से एक है। कंस किला का निर्माण अकबर के नवरत्नों में से एक राजा मानसिंह प्रथम ने करवाया था।

जिसकी वजह से इसमें अद्वितीय हिंदू और मुगल शैली की वास्तुकला का अनूठा नमूना देखने को मिलता है। हालांकि आज यह किला नष्ट होने की कदर पर है लेकिन फिर भी यह मथुरा आने वाले पर्यटकों को रोमांचित करता है।

मथुरा संग्रहालय

यह मथुरा शहर में स्थित सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय घूमने की जगह है, जिसका निर्माण 1874 में किया गया था। इस संग्रहालय में अनूठी वास्तुकला और महत्वपूर्ण कलाकृतियों को अनोखा दृश्य देखने को मिलता है।

साथ ही साथ इसमें कुषाण और गुप्त साम्राज्य के प्राचीन पुरातत्व की झलक भी देखी जा सकती है। अगर आपको इतिहास और संस्कृति में रुचि है तो आप अपने परिवार के साथ मथुरा संग्रहालय में एक यादगार पल बिता सकते है।

कुसुम सरोवर

कुसुम सरोवर मथुरा शहर में सबसे अधिक लोकप्रिय और देखी जाने वाली जगहों में से एक है, जोकि गोवर्धन पर्वत और राधा कुंड के बीच स्थित है। यह एक सुंदर जलाशय है, जो देखने में काफी मनमोहक लगता है। इस जलाशय में नीचे जाने के लिए सीढ़ियां लगी हुई है.

जिसका इस्तेमाल करके आप तालाब में उतर सकते हैं। मथुरा घूमने आने वाले सभी पर्यटक कुसुम सरोवर में तैराकी और डुबकी भी लगाते है। इसके अलावा कुसुम सरोवर के आस पास कई धार्मिक स्थल भी मौजूद है, जो आपकी यात्रा को और भी सुखद बना सकते है।

प्रेम मंदिर

प्रेम मंदिर मथुरा घूमने आने वाले लोगो के आकर्षक का प्रमुख केंद्र है, जिसकी सुंदरता और बनावट काफी अलग और अनूठी है। इस मंदिर में भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं की झलक दिखाई गई है। वैसे तो प्रेम मंदिर काफी सुंदर दिखाई देता है लेकिन रात के समय यहां का नजारा देखने लायक होता है।

यह अपनी सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है। जिससे देखने में के लिए लाखो लोग अक्सर यहां आते रहते है और यह परिवार के साथ घूमने के लिए एक सही जगह है।

रंगजी मंदिर 

मथुरा में स्थित रंगजी मंदिर भगवन विष्णु के एक अवतार श्री गोदा रणगामणार को समर्पित है, इस मंदिर के अंदर दक्षिण भारतीय कलाकृति और बाहरी हिस्से में उत्तर भारतीय कलाकृति का एक अनोखा मिश्रण देखने  को मिलता है।

रंगजी मंदिर मथुरा के एक धार्मिक स्थल के साथ साथ एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भी है। जो भी लोग अपने परिवार के साथ मथुरा में मौजूद किसी धार्मिक स्थल पर घूमना चाहते है तो वह अपने परिवार के साथ रंगजी मंदिर जा सकते है। 

इस्कॉन मंदिर

मथुरा शहर में परिवार के साथ घूमने के लिए इस्कॉन टेंपल भी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। जोकि मथुरा का एक बहुत ही प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो भगवान श्री कृष्णा और उनके बड़े भाई बलराम को समर्पित है। इस्कॉन टेंपल वृंदावन का सबसे भव्य और सुंदर मंदिर है जिसे देखने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक देश विदेश से आते है।

इसके अलावा मंदिर की कलाकृति, पेंटिंग और चित्रकार भी बहुत ही मनमोहक है। जो आपके परिवार के हर सदस्य को काफी पसंद आएंगे।

Mathura Tourist Places Related FAQs

मथुरा में घूमने का सबसे प्रसिद्ध स्थान कौन सा है?

मथुरा में घूमने का सबसे प्रसिद्ध स्थान यहां स्थित प्रेम मंदिर और इस्कॉन टेंपल है जहां हर समय पर्यटकों की भारी संख्या रहती है।

मथुरा घूमने के लिए कैसे जा सकते है?

आप अपने परिवार के साथ मथुरा घूमने के लिए रेल यात्रा, अपनी पर्सनल गाड़ी या फिर बस से जा सकते हैं। अन्य साधनों के मुकाबले रेल यात्रा करके मथुरा जाना आपके लिए सुविधाजनक और कम खर्चीला हो सकता है।

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमने विस्तार पूर्वक मथुरा में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के संबंध में जानकारी साझा की है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताइए जानकारी पसंद आई होगी और यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा अगर अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट सेक्शन में लिखकर हमसे अपने सभी प्रकार के प्रश्न पूछ सकते है।

Leave a Comment